Michael Vaughan and Jasprit Bumrah

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में एक बार फिर जलवा दिखाते हुए क्रिकेट की दुनिया के प्रकाण्ड पंडितों को बता दिया कि क्यों उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माना जाता है।

    गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के मैदान में तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी की गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 5 विकेट चटकाए। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में 7वीं बार ‘5 Wickets Hall’ हासिल किया है। जसप्रीत की धारदार गेंदबाजी की बदौलत साउथ अफ्रीका की पहली पारी की बल्लेबाजी 210 रन पर सिमट गई और भारत को पहली पारी में 13 रनों की बढ़त मिली। 

    जसप्रीत की घातक बोलिंग से इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने बुमराह की खुलेआम तारीफ़ की, जो कि क्रिकेट की दुनिया के लिए हैरानी की बात रही। क्योंकि, आम तौर पर माइकल वॉन भारतीय टीम और खिलाड़ियों की निंदा और आलोचना ही करते देखे गए हैं।

    माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर अपनी ट्वीट में जसप्रीत बुमराह को सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज कहा। उन्होंने लिखा, “कितने बेहतरीन गेंदबाज हैं बुमराह, मुझे लगता है कि इस समय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।”

    गौरतलब है कि  माइकल वॉन उन पूर्व दिग्गजों में से एक हैं जो भारतीय टीम की आलोचना करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते। ऐसे में वॉन की तरफ से किसी इंडियन क्रिकेटर की प्रशंसा मामूली बात नहीं है। आपको याद दिला दें कि पिछले साल 2021 में जब टीम इंडिया ने कोरोना महामारी की दूसरी जानलेवा लहर के दौरान इंग्लैंड दौरा पूरा किए बगैर स्वदेश का रुख कर लिया था, तब माइकल वॉन ने भारतीय टीम के साथ-साथ BCCI को खूब भला-बुरा सुनाया था।

    वहीं, माइकल के तीखे और कड़वे बयान और कमेंट्स का करारा जवाब देने वाले भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने भी जसप्रीत बुमराह की प्रशंसा की है। खासकर मार्को जेनसेन (Marco Jansen) को आउट करने को लेकर मीम्स शेयर करते हुए जाफर ने तारीफ की। गौरतलब है कि आज से करीब 4 साल पहले ही 2018 में केपटाउन के इसी मैदान से जसप्रीत बुमराह ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के करियर की शुरुआत की थी।

    भारत के महाघातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की प्रशंसा  साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज शॉन पॉलक (Shaun Pollock) ने भी की है। शॉन ने कहा, “इस सीरीज में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को जसप्रीत ने सबसे ज्यादा परेशान किया है। वे एक शानदार बोलर हैं।”