भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के ‘Player of The Series’ जीतने वाला धुरंधर बल्लेबाज़ क्यों हुआ इमोशनल? किस किलिंग इंस्टिंक्ट की बदौलत जीता साउथ अफ्रीका? जानिए

    Loading

      विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के दौरे में द्विपक्षीय सीरीज में पहले 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई, जो बीते शुक्रवार, 14 जनवरी को समाप्त हुई। साउथ अफ्रीका ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली। गौरतलब है कि इस सीरीज के सेंचुरियन मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में (IND vs SA Centurion Test Match, 2021) में भारत ने 113 रन से जीत दर्ज की थी।

    लेकिन, जोहानिसबर्ग और केपटाउन में खेले गए दोनों टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका ने भारत को बुरी तरह हराया और फ्रीडम सीरीज़ (IND vs SA Test Series) पर अपना झंडा लहराया। साउथ अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज कीगन पीटरसन (Keegan Peterson) को इस टेस्ट सीरीज़ में उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए ‘Player of the Series’ का पुरस्कार भी दिया गया।

    Keegan Peterson ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में मीडिया से कहा, “मुझे बिल्कुल यकीन नहीं हो रहा। सच कहूं तो कई प्रकार के विचार दिमाग में आ रहे हैं। मैं खुश हुं और इमोशनल भी। कल से ही मैं पॉजिटिव होने की कोशिश कर रहा था। क्योंकि, यहां सभी तरफ मुश्किल हालात रहे हैं। लंबा सफर रहा है। पूरी कहानी अभी बोल नहीं पाऊंगा। कल सुबह तक शायद यकीन कर सकूं।”

     साउथ अफ्रीका और भारत के बीच टेस्ट सीरीज के महानायक रहे कीगन पीटरसन ने उस किलिंग इंस्टिंक्ट के बारे बताया जिसकी बदौलत उनकी टीम ने भारत को आसानी से हराया। उन्होंने कहा, “हमें शुरू से ही पता था कि यह सीरीज (IND vs SA Test Series) कठिन होगी। भारत एक बेहतरीन बोलिंग स्टैंडर्ड वाली टीम है। हम सिर्फ इससे लोहा लेने की मानसिकता बनाए रखना चाहते थे। मेरा बस यही मानना है कि आप जितनी देर इन पिचों पर बैटिंग करते हैं, खेलना उतना ही आसान होता जाता है। इसलिए, मैंने बस इस पिच पर बल्लेबाजी को खूब एंजॉय किया।”

    गौरतलब है कि शुक्रवार को केपटाउन के मैदान में चौथे दिन लंच के बाद दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 41 रनों की आवश्यकता थी। रासी वैन डेर डूसन (Rasi Van der Dussen)  और टेम्बा बावुमा (Temba Wabuma) ने लंच के बाद अपनी टीम को भारत के खिलाफ इस मैच में आसान जीत दिलाई। नतीजतन, टीम इंडिया इस निर्णायक मुकाबले में 7 विकेट से हार गई और साउथ अफ्रीका की धरती पर उसके खिलाफ एक टेस्ट सीरीज जीतने का उसका सपना फिर अधूरा रह गया।