File Photo
File Photo

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने जब से T20 Team India की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है, तब से कई और तरह की अफवाहों का बाजार गरम है। गौरतलब है कि, बीते 16 सितंबर के दिन एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एलान किया कि, ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के बाद T20 cricket की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली ने भले ही T20 टीम की कप्तानी छोड़ने के पीछे की वजह वर्कलोड बताया है, लेकिन उनके एलान के बाद से कई खबरें ऐसी आ रही हैं कि  टीम के खिलाड़ियों और उनके बीच कम्यूनिकेशन गैप रहा है, जिसकी वजह से उनकी टीम में असंतोष का भाव और प्रदर्शन पर असर भी महसूस किया गया है।

    यही नहीं कुछ खबरों में यह भी दावा किया गया कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team India) चाहते थे कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम के वाइस कैप्टेन पद से हटा दिया जाए,  ताकि वनडे टीम (ODI TEAM INDIA) में उनकी कप्तानी पर आंच न आए और 2023 के ‘ICC ODI WORLD CUP TOURNAMENT, 2023’ तक उनकी कप्तान की कुर्सी सुरक्षित बनी रहे। अफवाहों में ये भी खबर है कि T20 Team की कप्तानी के बाद विराट कोहली के हाथ से ODI TEAM INDIA की कप्तानी भी छिन जाएगी।

    ब्रैंड वैल्यू की आशंका ने घेरा विराट कोहली को 

    कुछ जानकारों का मानना है कि विराट कोहली (Virat Kohli) को केवल T20 की बजाय ODI टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा देना चाहिए था। अगर ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ में विराट कोहली की कप्तानी और उनका अपना प्रदर्शन निराशाजनक रहा तब तो उनकी खटिया ज़रूर खड़ी हो जाएगी और ODI Team India की कमान भी हाथ से छूट जाएगा।

    ‘The Telegraph’  की रिपोर्ट्स के मुताबिक, 32 साल के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट T20 ODI) की कप्तानी को पूरी तरह से केवल इस वजह से नहीं छोड़ रहे रहे हैं, क्योंकि इससे उनके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार के ब्रैंड वैल्यू पर काफी असर पड़ेगा और उसमें गिरावट की आशंका है। लेकिन, कई लोगों ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) का उदाहरण देते हुए इस बात को सिरे से नकार दिया कि सचिन तेंडुलकर की ब्रैंड वैल्यू पर कभी कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ा।

    ‘Creatigies Communications’ के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर नवरोज ढोंढी (Navroze D Dhondy) ने कहा, “जब सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी, उसके बाद उनकी ब्रैंड वैल्यू में कोई कमी नहीं आई थी। कुछ ऐसा ही विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए भी होगा। अगर वे वनडे टीम ,(ODI TEAM INDIA) की कप्तानी से भी इस्तीफा दे देते हैं, तो हो सकता है उनके ब्रैंड वैल्यू (Brand Value) पर थोड़ा असर पड़े,  लेकिन ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।”

    इस बीच BCCI ने इस पूरे मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है और अभी तक कोई ऑफिशल स्टेटमेंट नहीं दिया है। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली Sourav Ganguly BCCI President) और बोर्ड के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने विराट कोहली के फैसले को स्वीकार किया है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उनके बेहतरीन योगदान की खूब तारीफ भी की है। हालांकि दोनों बड़े अधिकारियों में से किसी ने भी विराट कोहली (Virat Kohli) की भारत की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर अभी तक कुछ भी नहीं कहा है।

    विवाद से दूर रहना चाहती है भारतीय टीम

    गौरतलब है कि BCCI ने अभी तक T20 टीम में विराट कोहली के रिप्लेसमेंट के तौर पर नए कप्तान के नाम से अभी पर्दा नहीं उठाया है। हालांकि, यह तय माना जा रहा है कि T20 टीम के वाइस कैप्टन और IPL T20 TOURNAMENT में 5 बार अपनी टीम ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) को चैंपियन बनाने वाले धाकड़ कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अगले कप्तान होंगे। लेकिन, ज्यादा उम्र के मद्देनजर T20 टीम की कप्तानी को लेकर केएल राहुल (KL Rahul), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) जैसे खिलाड़ियों के नाम भी दौड़ में आ रहे हैं।

    बहरहाल, BCCI की तरफ से नए कप्तान को लेकर और ODI टीम की कप्तानी को लेकर अभी तक किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा का नहीं आना, इस बात को साफ करता है कि बोर्ड फिलहाल किसी भी प्रकार के विवाद में नहीं पड़ना चाहता। इस समय लक्ष्य है ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’।