ashwin

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गेंदबाजी के कई सूरमा भी घबराते हैं। ज़ाहिर है, उनकी महाविस्फोटक बल्लेबाज़ी से गेंदबाजी में रन देने का औसत करियर पर बड़ा निराशाजनक छाप जो छोड़ जाता है। लेकिन, धुरंधर बल्लेबाज़ भी गेंदबाजी के कुछ महारथियों से खौफ़जदा रहते हैं। मार्टिन गप्टिल भी उन धाकड़ बल्लेबाजों में से एक हैं, जो भारतीय टीम के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदों के महारथी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) से घबराते हैं।

    न्यूज़ीलैंड के इस धुआंधार बल्लेबाज को  रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी में रन बनाना काफी मुश्किल लगता है। क्योंकि, इस अनुभवी ऑफ स्पिनर का अपनी लाइन, लेंथ और गति पर जबरदस्त नियंत्रण है। करीब 4 साल बाद व्हाइट बॉल क्रिकेट क्रिकेट (White Ball Cricket ODI T20) में वापसी करने के बाद से रविचंद्रन अश्विन ने लगातार अपनी छाप छोड़ी है।

    हाल ही समाप्त हुए ‘ICC T20 World Cup, 2021’ में उन्होंने बड़ी कसी हुई बोलिंग की थी। और, बीते बुधवार, 17 नवंबर को जयपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए T20 सीरीज के पहले मैच में एक ही ओवर में न्यूजीलैंड के 2 विकेट उड़ाकर विपक्षी टीम की रन बनाने की गति में अंकुश लगा दिया था। इस मैच में पिच पर सेट हो चुके हाफ सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाज मार्क चैपमैन (Mark Chapman) और टिम सीफर्ट (Tim Seifert) को अपना शिकार बनाया।

    न्यूजीलैंड के धुरंधर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने मैच के समापन पर प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “वे बेहद चतुर गेंदबाज हैं। उनका अपनी गेंदबाजी की लाइन और लेंथ पर बेहतरीन नियंत्रण है। वे खराब गेंद नहीं करते। मुझे याद नहीं कि उन्होंने अपने समूचे करियर में कभी खराब गेंदबाजी की हो।” मार्टिन गप्टिल ने आगे कहा, “उनकी गेंद की गति में बदलाव इतना कुशल और नियंत्रित होता है कि उनकी गेंदबाजी में रन बनाना बहुत कठिन हो जाता है।” 

    ताज़ा द्विपक्षीय सीरीज के पहले T20 मैच में न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 42 गेंदों में 70 रनों की तूफानी पारी खेली लेकिन। लेकिन, भारत के खिलाड़ियों ने टारगेट चेज़ करते हुए शानदार खेलना प्रदर्शन किया और इस पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हरा दिया। गौरतलब है कि, पिछले रविवार को ICC T20 World Cup, 2021के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारने के बाद T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड की यह लगातार दूसरी हार है।

    प्रेस कांफ्रेंस में मार्टिन गप्टिल ने कहा, “पिछले 2 मुकाबलों में हमने खराब क्रिकेट नहीं खेला। बल्कि, हम सही नतीजा हासिल नहीं कर पाए। क्रिकेट इसी प्रकार का खेल है। यकीनन यह ऐसा ही है। 2 दिन पहले वर्ल्ड कप फाइनल था। और उसके बाद हम उड़ान भरे विमान और अब भारत में एक और सीरीज खेल रहे हैं।” गौरतलब है कि, जयपुर में खेले गए पहले मैच में मार्टिन गप्टिल ने मार्क चैपमैन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की शानदार पार्टनरशिप की थी और भारत को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य दिया था। उनका ये कहना था कि उनकी टीम 10 रन काम बनाई, अन्यथा, परिणाम उनके पक्ष में हो सकता था।

    मार्टिन गप्टिल ने कहा, “पहले ही ओवर में डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) का विकेट गंवाना सही नहीं रहा। हालांकि, बीते कुछ समय से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलने के बावजूद चैपमैन (Mark Chapman) ने जिस तरह का साथ दिया, वह बेहतरीन था। उसके साथ शतकीय साझेदारी से टीम को एक बढ़िया स्कोर तक पहुंचने में सहायता मिली। शायद हमने 10 रन कम बनाए। शायद हम मैच के डेथ ओवरों उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल सके। पर, इस खेल में ऐसा होता है.”उन्होंने आगे कहा कि भारत का दौरा उन खिलाड़ियोंके के लिए बढ़िया मौका है, जो पहले यहां नहीं खेले हैं।