ins vs sa 2nd T20 Test of Rishabh Pant's captaincy as India plots comeback vs South Africa

    Loading

    -विनय कुमार

    रविवार, 19 जून को भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच जारी 5 मैचों की T20I Series का आखिरी और निर्णायक मैच खेला जाएगा। यह खिताबी मुकाबला बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में शाम 7 बजे से आरंभ होगा। टॉस शाम 6.30 बजे होगा।

    गौरतलब है कि यह सीरीज फिलहाल 2-2 से बराबरी पर है। रविवार को खेले जाने वाले अंतिम मैच को जो भी जीतेगा, उसका इस सीरीज पर कब्ज़ा हो जाएगा।

    गौरतलब है कि, इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुआ था। जिसमें साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता था और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। टीम इंडिया ने शानदार बल्ले बाज़ी करते हुए 212 रन बनाए थे लेकिन, खराब गेंदबाज़ी की वजह से साउथ अफ्रीका ने चेज़ करते हुए जीत हासिल की और टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया था। उसके बाद कटक में खेले गए दूसरे मैच में भी साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी करने बुलाया। इस मैच में भी टारगेट चेज़ करते हुए साऊथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 4 विकेट से हराया।

    सीरीज का तीसरा मुकाबला विशाखापट्नम में हुआ। इस मुकाबले में टीम इंडिया की टॉप आर्डर की बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी, दोनों बेहतरीन थी। इस मैच में भारत ने साऊथ अफ्रीका को  रही, 48 रनों से हराया। उसके बाद सीरीज का चौथा मैच राजकोट में बीते शुक्रवार 17 जून को खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने साऊथ अफ्रीका को 82 रनों के बड़े अंतर से धूल चटाई और सीरीज 2-2 से बराबरी पर ला दिया। हालांकि, इस मैच में टीम इंडिया के टॉप आर्डर की बल्लेबाजी ढुस्स रही, लेकिन मिडल ऑर्डर में उतरे दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी का नजराना पेश किया और भारत के स्कोर को एक सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने 27 गेंदों में 55 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 2 जानदार छक्के शामिल रहे। बहरहाल, बेंगलुरू का मुकाबला निर्णायक होगा।

    क्या खुलेगा ऋषभ पंत की किस्मत का ताला 

    SA vs IND T20I Series, 2022 में टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज़ और कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter Captain Team India) अपनी कप्तानी की पहली सीरीज के शुरुआत दो मैच हारने के बाद 2 मुकाबलों में में जीत दर्ज की और सीरीज को 2-2 बराबरी पर ला खड़ा ज़रूर किया, लेकिन इन चारों मैचों में टॉस के मामले में उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया। इस सीरीज के चारों मैचोंबके टॉस साउथ अफ्रीका के कप्तान ने जीते। अब देखें अंतिम मैच में सिक्का किस करवट होगा।