women-ipl-bcci-gives-green-signal-to-women-ipl-tournament-will-be-played-between-6-teams-from-2023

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले साल से महिला आईपीएल का आयोजन करने की तैयारी में है।

    Loading

    मुंबई, हाल ही में महिला आईपीएल (Women IPL) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले साल से महिला आईपीएल का आयोजन करने की तैयारी में है। शुक्रवार को मुंबई (Mumbai) में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में महिला क्रिकेटरों के लिए 2023 से 6 टीमों की टी20 टूर्नामेंट को शुरू करने के लिए प्रयास करने का निर्णय लिया गया।

    बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, ‘एजीएम ने इसकी स्वीकृति दे दी है। हम महिला आईपीएल को अगले साल तक शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं।’ बता दें कि, बीसीसीआई पर काफी समय से महिला आईपीएल शुरू करने का दबाव है। क्रिकेट वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने पहले ही महिला घरेलू टी20 लीग के आयोजन की बात कर चुके हैं। तब से बीसीसीआई पर महिला आईपीएल शुरू करने का दबाव बढ़ गया था।

    आईपीएल (IPL) के चेयरमैन ब्रिजेश पटेल ने बताया कि, महिला आईपीएल के आयोजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा, ‘प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस साल तीन टीमों के बीच चार मैच खेले जाएंगे, जो आईपीएल के प्लेऑफ के समय होंगे।’ इन मैचों का आयोजन पुणे में होगा। पिछले साल कोरोना की वजह से ये मुकाबले नहीं हुए थे। आखिरी बार आईपीएल 2020 के दौरान यूएई में यह टूर्नामेंट खेला गया था।

    बीसीसीआई (BCCI) शुरुआती चरण में पांच या छह टीमों की योजना बना रहा है। वहीं, पुरुष आईपीएल की 10 मौजूदा फ्रेंचाइजी को महिला आईपीएल टीमों को खरीदने का पहला मौका दिया जाएगा। इसके बाद ही बीसीसीआई बाहरी पार्टियों को आमंत्रित करेगा।