WPL 2023

Loading

मुंबई. गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants) ने पंजाब की तेज गेंदबाज काशवी गौतम (Kashvi Gautam) को शनिवार को यहां महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की नीलामी में दो करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। इस तरह काशवी भारत की सबसे महंगी बिकने वाली ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी बन गयीं जबकि नीलामी के शुरू में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की काफी मांग रही।

यूपी वारियर्स ने काशवी को 1.3 करोड़ रुपये में खरीदा

काशवी का ‘बेस प्राइस’ (आधार मूल्य) 10 लाख रुपये का था। गुजरात जायंट्स और यूपी वारियर्स दोनों ने उनके लिए बोली लगायी। लेकिन गुजरात की टीम डब्ल्यूपीएल के दूसरे चरण के लिए उनकी सेवायें लेने के लिए बोली जीतने में सफल रही। एक और ‘अनकैप्ड’ (जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला हो) भारतीय क्रिकेटर कर्नाटक की 22 वर्षीय वृंदा दिनेश के लिए बड़ी बोली लगी जिन्हें यूपी वारियर्स ने 1.3 करोड़ रुपये में खरीदा। वृंदा और काशवी दोनों ही हाल में भारत ए के लिए इंग्लैंड ए के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में खेली थीं।

Kashvi Gautam
Kashvi Gautam

दिल्ली कैपिटल्स ने अनाबेल सदरलैंड को दो करोड़ रुपये में खरीदा

नीलामी के शुरुआती चरण में आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के लिए ऊंची बोलियां लगी जिसमें आल राउंडर अनाबेल सदरलैंड (Annabel Sutherland) को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने दो करोड़ रुपये में खरीदा। इसके बाद गुजरात की टीम ने बल्लेबाज फोएबे लिचफील्ड को एक करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया। गुजरात जायंट्स ने इस साल मार्च में खेले गए शुरुआती चरण के बाद 22 साल की सरदलैंड को रिलीज कर दिया था। उनके लिए गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने भी बोली लगायी लेकिन फिर वह पीछे हट गये और अंत में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें खरीद लिया।

Annabel Sutherland
Annabel Sutherland

शबनीम इस्माइल 1.20 करोड़ में मुंबई इंडियंस में

दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल को मुंबई इंडियंस ने 1.20 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया जो उनके ‘बेस प्राइस’ से तीन गुना था। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने नीलामी के शुरु में आस्ट्रेलिया की जॉर्जिया वारेहैम को 40 लाख रूपये में खरीदा। उन्होंने इंग्लैंड की केट क्रास को 30 लाख रुपये और 37 साल की भारतीय स्पिनर एकता बिष्ट को ‘बेस प्राइस’ से दुगनी कीमत पर 60 लाख रुपये में टीम में शामिल किया।

ये खिलाड़ी नहीं बीके

भारत की ज्यादातर मुख्य खिलाड़ियों को पांचों टीम ने खरीद लिया लेकिन विदेश की कुछ बड़ी खिलाड़ियों को नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला। इसमें श्रीलंका की चामरी अटापट्टू भी शामिल थीं जो महिलाओं की बिग बैश लीग में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ रहीं थी, उन्हें दो दौर की नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा। वेस्टइंडीज की डियांड्रा डोटिन भी नहीं बिक सकीं, उनका डब्ल्यूपीएल में पहले चरण का अनुभव काफी खराब रहा था। डोटिन का ‘बेस प्राइस’ 50 लाख रुपये था। उनके अलावा आयरिश-आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी किम गार्थ को भी कोई खरीदार नहीं मिला। पांच टीमों ने इंग्लैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोंस, टैमी ब्यूमोंट, बेस हीथ, आस्ट्रेलिया की अलाना किंग और न्यूजीलैंड की लिया ताहुहु में कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी।

भारत की ‘कैप्ड’ खिलाड़ियों में प्रिया पूनिया, देविका वैद्य, पूनम राउत और सुषमा वर्मा को भी किसी टीम ने नहीं खरीदा। दिल्ली कैपिटल्स ने सदरलैंड, अपर्णा मंडल और अश्विनी कुमारी को टीम में शामिल किया। मुंबई इंडियंस ने एस सजना, अमनदीप कौर, फातिमा जाफर, के बालाकृष्णन के साथ इस्माइल को टीम से जोड़ा। गुजरात जायंट्स ने काशवी और लिचफील्ड के अलावा मेघना सिंह, लॉरेन चीटल, वेदा कृष्णमूर्ति, प्रिया मिश्रा, तृषा पूजिता, कैथरिन ब्राइस, मन्नत कश्यप और तरन्नुम पठान को टीम में शामिल किया। बेंगलुरु की टीम में वारेहैम, बिष्ट और क्रास के अलावा एस मेघना, सिमरन बहादुर, सोफी मोलिनेक्स और शुभा सतीशा जुड़ीं। यूपी वारियर्स ने वृंदा के अलावा वाट, गौहर सुल्ताना, पूनम खेमनार और साइमा ठाकोर को टीम में शामिल किया। (एजेंसी)