wtc-final-2023-match-ind-vs-aus-Just Stop Oil-protests-big-danger-for-wtc-final-team-india-london

Loading

नयी दिल्ली: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच (WTC Final 2023) आज से खेला जाएगा। यह मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच होगा। इस मैच में कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। साथ ही इस टेस्ट मैच में बारिश का भी खतरा मंडरा रहा है। इसीबीच द ओवल मैदान के पिच को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

टीम इंडिया इस मैच के लिए जमकर प्रैक्टिस कर रही है। इंग्लैंड में पिच आमतौर पर गेंदबाजों के पक्ष में मानी जाती है। यहां गेंद ज्यादा स्विंग होती है, इसलिए बल्लेबाजों को यहां दिक्कत होती है। द ओवल की पिच को लेकर इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि यह वानखेड़े की तरह है, मतलब पिच में उछाल होगा। पिच क्यूरेटर ने भी पुष्टि की है कि पिच में उछाल होगा।

फाइनल के लिए तैयार की दो पिचें 

इस मैच में बारिश का भी खतरा मंडरा रहा है। द ओवल के स्टेडियम मैनेजमेंट ने डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final 2023) के लिए दो पिचें तैयार की हैं। इस समय लंदन में ऑयल प्रोटेस्ट चल रहा है। प्रदर्शनकारी इस पिच को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस डर के लिए दो पिचें तैयार की गई हैं। अगर ऐसा होता है तो मैच दूसरी पिच पर खेले जाने की संभावना है।

लंदन में ‘जस्ट स्टॉप ऑयल’ (Just Stop Oil) का विरोध हो रहा है। प्रदर्शनकारी ब्रिटेन सरकार की नई तेल, गैस और कोयला परियोजनाओं का विरोध कर रहे हैं। उनकी मांग है कि सरकार इन परियोजनाओं से जुड़े लाइसेंस तत्काल रद्द करे। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये प्रदर्शनकारी पिच को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसको लेकर सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड (ओवल में)

  • भारत – 14 टेस्ट, 2 जीत, 5 हार, 7 ड्रॉ
  • ऑस्ट्रेलिया – 38 मैच, 7 जीत, 17 हार, 14 ड्रॉ 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट रिकॉर्ड

कुल 106 मैच – भारत ने 32 जीते, ऑस्ट्रेलिया ने 44 जीत, 29 ड्रॉ, 1 ड्रॉ जीता