Yashasvi Jaiswal
Photo: BCCIdomestic

    Loading

    -विनय कुमार

    सेंट्रल ज़ोन के खिलाफ दलीप ट्रॉफी के सेमीफाइनल की पहली पारी और साउथ ज़ोन के खिलाफ फाइनल मैच की पहली पारी में फुस्स रहे मुंबई के युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने इस मैच के तीसरे दिन डबल सेंचुरी ठोक डाली। इस डबल सेंचुरी के साथ ही भारतीय टीम के सेलेक्टर्स के लिए उन्होंने टीम इंडिया में शामिल किए जाने को लेकर ध्यान आकर्षण कराया है।

    गौरतलब है कि दलीप ट्रॉफी के फाइनल मैच की पहली पारी में यशस्वी जायसवाल 1 रन पर चलता कर दिए गए थे। दूसरी पारी में उन्होंने डबल सेंचुरी लगा दी और टीम विपक्षी टीम से 319 रनों की बढ़त पा चुकी है। तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक वेस्ट ज़ोन ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 376 रन बना लिए हैं। यशस्वी जायसवाल 209 और सरफराज खान 30  रन नाबाद हैं।

    बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाज़ी

    IPL 2022 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) के लिए यशस्वी ने शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन उसके बाद, आज की पारी से पहले के कुछ मैचों की पारियों में बल्ला से ठंडा रहे यशस्वी ने वनडे स्टाइल की बल्लेबाज़ी की। उन्होंने जारी मैच में 244 गेंदों में 206 रनों की नाबाद पारी खेली है। इस डबल सेंचुरी वाले स्कोर में उनके बल्ले से 24 चौके और 3 छक्के के रन भी शुमार हैं।

    छठे मैच में पांचवीं सेंचुरी की मिसाल

    गौरतलब है कि यशस्वी जायसवाल ने डोमेस्टिक क्रिकेट में पिछ्ले जून के महीने में रणजी ट्रॉफी के तहत उत्तराखंड के खिलाफ खेले गए मैच में 103 रनों की पारी खेली थी। उसके अगले मैच में उन्होंने मध्य प्रदेश के खिलाफ मैच की दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकी। पहली पारी में 100 रन और दूसरी पारी में 181 रन बनाए थे।

    Duleep Trophy-2022 में सेंचुरी से आरंभ

    दलीप ट्रॉफी के तहत इसी साल नॉर्थ-ईस्ट जोन के खिलाफ खेले गए एक मुकाबले में उन्होंने 228 रन बनाए थे। दो कुल मिलाकर पिछले 6 मैचों में उनके बल्ले से पांचवीं सेंचुरी निकली। इस बेहतरीन परफॉर्मेंस ने टीम इंडिया के सेलेक्टर्स को अपनी तरफ़ देखने के लिए मजबूर कर दिया।

    बेहतरीन फॉर्म में मौजूद यशस्वी जायसवाल को फिर भी न्यूजीलैंड-A के खिलाफ इंडिया-A टीम में जगह नहीं मिली। अब देखना ये है कि भारत के दौरे पर सीरीज खेलने आ रही साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ उन्हें वनडे टीम में शामिल किया जाता है या नहीं।