Sehwag and Dhoni

    -विनय कुमार

    इस महीने के आरंभ में ही BCCI ने ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का एलान किया। लेकिन जो टीम घोषित हुई, उसके खिलाड़ियों को लेकर या टीम को लेकर इतनी सुर्खियां नहीं बनी और चर्चा नहीं हुई जितनी की क्रिकेट की दुनिया के ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Mentor Team India) की हुई। एमएस धोनी को इस T20 टीम का मेंटॉर नियुक्त किया गया है। BCCI के सिलेक्शन पैनल के इस बेहतरीन कदम की सभी ने सराहना की है। महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इस फैसले को एक बढ़िया कदम बताया। भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) ने भी माना कि T20 World Cup के लिए धोनी को मेंटॉर के तौर पर जोड़ने से टीम के युवा खिलाड़ियों को काफी मदद मिलेगी। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने धोनी की खूबियां गिनाईं हैं, जिनका जबरदस्त फायदा टीम इंडिया ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’  को होगा।

    वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि एक मेंटॉर के तौर पर एमएस धोनी की मौजूदगी से टीम को खास कर टीम के गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी। क्योंकि, जब वे भारतीय टीम के कप्तान थे तब वे टीम इंडिया के लिए कप्तानी के वक्त हरदम गेंदबाज के कप्तान रहे। वीरेंद्र सहवाग ने ‘INDIA TV’ से अपनी खास बातचीत  में कहा,  “हर किसी टीम में हमेशा ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो शर्मीले होते हैं और अपने कप्तान (Captain) के पास जाने और क्रिकेट की बातचीत शुरू करने में शर्म महसूस करते हैं। एमएस (Mahendra Singh Dhoni) हमेशा से ही ऐसे व्यक्ति रहे हैं, जो आसानी से मिल (available) जाते हैं। वे युवा खिलाड़ियों के लिए एक आदर्श (ideal) संकटमोचक हैं।” 

    ये तो अब सभी जानते ही हैं कि इस वर्ल्ड कप में भारत की यात्रा पाकिस्तान के खिलाफ मार्च से होगा, जो 24 अक्टूबर को UAE के मैदान में खेला जाएगा।

    वीरेंद्र सहवाग ने कहा, “मुझे इस बात की खुशी है कि एमएस धोनी (MS Dhoni) ने T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021) के लिए टीम का मेंटॉर की जिम्मेदारी संभालने का प्रस्ताव स्वीकार लिया है। मैं जानता हूं कि कई लोग यह चाहते थे कि एमएस (MSD) फिर से भारतीय क्रिकेट की मुख्यधारा (main stream) में लौट आएं। मेंटॉर के तौर पर (Dhoni Mentor T20 WC Team India) उनका टीम में उनका शामिल होना सबसे अच्छी बात है।” उन्होंनेआगे कहा कि महेंद्र सिंह धोनी अपने गेंदबाजों को बहुत अच्छी तरह समझते हैं। और इसी खासियत ने उन्हें भारतीय टीम के साथ अपने करीब एक दशक लंबी कप्तानी काल के  दौरान गेंदबाजों के सही इस्तेमाल कर कामयाबी हासिल की।

    क्रिकेट के इतिहास के सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक गिने जाने वाले महान क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा, “एक कीपर (Wicketkeeper) के रूप में, एमएस (MS Dhoni) फील्ड प्लेसमेंट की अपनी समझ के साथ असाधारण थे। और यह कुछ ऐसी बात है, जो इस वर्ल्ड कप (ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021) में बोलिंग सेक्शन को मदद करेगा। गेंदबाज खुद अपना दिमाग लगा सकते हैं, और मैच के दरम्यान किसी भी बल्लेबाज के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए धोनी(MS Dhoni) से सलाह ले सकते हैं।” 

    वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने यह भी कहा कि महेंद्र सिंह धोनी युवा खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन मार्गदर्शक के तौर पर टीम में शामिल किए जाने के लिए एकदम परफेक्ट हैं, क्योंकि वे खिलाड़ियों को स्वाभाविक खेल दिखाने में खुलने में खूब मदद करेंगे।