जानिए इस साल किस भारतीय बल्लेबाज ने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किया कमाल

    Loading

    नई दिल्ली: साल 2022 खत्म होने में महज़ कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में अगर हम आज भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के बारे में बात करें तो, इस साल टीम इंडिया (Team India) बहुत से ख़िताब जीतने से चूक गई। हालांकि, टीम का प्रदर्शन काफी बढ़िया रहा। भारतीय टीम ने कई सीरीज पर कब्जा किया हैं, लेकिन बात जब बड़े टूर्नामेंट्स की आई तब टीम इंडिया असफल रही है। 

    इस साल टीम इंडिया ने पहले एशिया कप, उसके बाद टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने ख़राब प्रदर्शन की वजह से गंवा दिया। इस साल टीम इंडिया ने अब तक कुल 6 टेस्ट मैच, 24 वनडे और 40 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। तो आइए जानते हैं अब तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किस भारतीय बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

    श्रेयस अय्यर- वनडे क्रिकेट

    भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने इस साल भारतीय टीम के लिए सभी फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन दिखाया। वनडे क्रिकेट में श्रेयस अय्यर का बल्ला जमकर बोला है। साल 2022 में श्रेयस अय्यर ने टीम इंडिया के लिए कुल 17 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 15 पारियों में उन्होंने 55.69 की औसत से 724 रन बनाए हैं। श्रेयस अय्यर की इन पारियों में एक शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान अय्यर का स्ट्राइक रेट 91.52 का रहा है।

    सूर्यकुमार यादव- टी20 इंटरनेशनल

    टीम इंडिया के युवा विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इन दिनों काफी सुर्ख़ियों में हैं। सूर्या के बल्ले ने टी20 इंटरनेशनल में जमकर कोहराम मचाया है। मौजूद आईसीसी टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव पहले नंबर पर काबिज हैं। इस साल सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया के लिए कुल 31 मैच खेले हैं। जहां 31 पारियों में उन्होंने 46.56 की औसत और 187.43 के स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए हैं। सूर्याकुमार न केवल भारत के लिए, बल्कि इस साल दुनिया में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर पर मौजूद हैं। इस दौरान उनकी पारी में 2 शतक और 9 अर्धशतक शामिल है। 

    ऋषभ पंत- टेस्ट क्रिकेट

    इस साल टीम इंडिया ने अब तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं। जहां भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत सभी मैचों में टीम का हिस्सा रहे हैं। ऋषभ पंत ने अब तक कुल 6 मैचों की 10 पारियों में 64.22 की औसत से 578 रन बनाए हैं। पंत की इन पारियों में 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान पंत का स्ट्राइक रेट 91.60 का रहा है।