ipl 2020 delhi-capitals-jerseys-to-say-thank-you-to-covid-warriors

    Loading

    -विनय कुमार

    दुनिया के सबसे लोकप्रिय लीग क्रिकेट IPL T20 TOURNAMENT का ताज़ा सीजन  दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के लिए बहुत ही शानदार रहा, लेकिन अंतिम दौर में उसकी छाप बरकरार नहीं रह पाई। गौरतलब है कि दिल्ली कैपिटल्स (DC) को क्वालीफायर- 2 (Qualifier-2 IPL 2021 KKR vs DC) में कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा। इससे पहले इस सीजन के क्वालीफायर-1 (Qualifier-1 IPL 2021 CSK vs DC) में, येलो आर्मी के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni Captain CSK) के नेतृत्व में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने फाइनल में पहुंचने की उसकी संभावनाओं को मामूली कर दिया था। उस मुकाबले में CSK ने DC को बेहद रोमांचक मैच के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद में हराकर आईपीएल के खिताबी मुकाबले के लिए 9वीं बार आईपीएल फाइनल में अपनी जगह बनाई। अब चूंकि, इस सीजन के खत्म होने के बाद मेगा नीलामी होगी और सभी टीमों में काफी बदलाव होंगे। ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व बेहतरीन बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना है कि IPL 2022 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम की कप्तानी बदल सकता है, जो दावेदार कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह लेगा।

    यकीनन, इस सीजन में ऋषभ पंत ने मैनेजमेंट की तरफ से मिली कप्तानी की जिम्मेदारी को बहुत ही शानदार ढंग से निभाया और कई क्रिकेटपंडितों ने उनकी काबिलियत और प्रदर्शन की खूब तारीफ भी की। गौरतलब है कि टीम के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer DC) के कंधे में इंजरी आने और आईपीएल के भारत में खेले गए पहले चरण से बाहर होने पर ऋषभ पंत को टीम की कमान सौंपी गई थी।

    Gautam Gambhir opted for first Test against England - XI, Hardik Pandya out

    गौतम गंभीर से के सामने एक सवाल रखा गया और पूछा गया था कि घातक अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को IPL 2022 में Delhi Capitals की टीम में बनाए रखना चाहिए या नहीं ? इसपर गंभीर ने कहा कि यह अजीब लगे, लेकिन, अगर उन्हें टीम में बरकरार रखा जाता है, तो दिल्ली कैपिटल्स का मैनेजमेंट रविचंद्रन अश्विन को अगले सीजन, IPL 2022 के लिए दटीम का कप्तान बना सकते हैं। इसे थोड़ी हैरानगी से देखा जा सकता है, क्योंकि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने बतौर कप्तान बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन किया है।

    कमेंटेटर गौतन गंभीर (Gautam Gambhir) ने ‘ESPNcricinfo.com’ से अपनी खास बातचीत में कहा, “देखिए, मैं उनके सबसे बड़े प्रशंसकों में से एक हूं और वे (रविचंद्रन अश्विन) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। अगर आप पूरी लाइन-अप को देखें, तो यह एक हैरान करने वाला निर्णय हो सकता है। और, ऐसे निर्णय लेने की बात मुझे लगता है कि ऐसी सोच सिर्फ मेरी ही हो सकती है। लेकिन, अगर मैं वहां होता, तो मैं उन्हें अगले सीजन में ,’Delhi Capitals’ का कप्तान बनाना चाहता।”

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के खिलाफ ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (KKR vs DC) के आखिरी मैच  को लेकर ऋषभ पंत ने अपनी टीम के लिए एक बढ़िया बात कही। उन्होंने कहा कि उनका अभियान हार मिलने से दिल टूटने पर समाप्त हो गया। उन्हें अपनी टीम के बेहतरीन खिलाड़ियों पर गर्व है। DC के कप्तान ऋषभ पंत ने अपने ऑफिशल अकाउंट पर ट्वीट किया था, “यह बीती रात दिल टूटने पर खत्म हुआ। लेकिन मुझे असाधारण वीर खिलाड़ियों की इस टीम की कप्तानी करने पर गर्व है। हमने सीजन (IPL 2021) में कड़ी मेहनत की थी। लेकिन, हम आगे नहीं बढ़ सके। हमने हमेशा 100 प्रतिशत दिया।”