Happy Birthday Yusuf Pathan

    Loading

    नई दिल्ली : यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) एक भारतीय (Indian) पूर्व क्रिकेटर (Cricketer) है। पठान ने 2001/02 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण (Debut) किया। वह दाएं (Right) हाथ (Hand) के बल्लेबाज (Batsman) और दाएं हाथ के ऑफब्रेक (Offbreak) गेंदबाज (Bowler) थे। उनके छोटे भाई, इरफान पठान (Irfan Pathan) भी एक भारतीय क्रिकेटर थे। पठान ने फरवरी (February) 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों (Formats) से संन्यास (Resignation) ले लिया।

    यूसुफ पठान का जन्म 17 नवंबर 1982 को बड़ौदा, गुजरात में एक गुजराती पठान परिवार में हुआ था। वह भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान के बड़े भाई है। उन्होंने अपने भाई इरफान के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी के दौरान मास्क बांटकर परोपकार का काम किया है। यूसुफ ने मुंबई स्थित फिजियोथेरेपिस्ट, आफरीन से शादी की, जिसने 17 अप्रैल 2014 को एक बच्चे को जन्म दिया। वह “YAIF” और उसके मिशन “यूथ अगेंस्ट रेप” का समर्थन करते है।

    मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 37 गेंदों में शतक बनाया

    यूसुफ पठान को उनकी बल्लेबाजी की कठिन हिटिंग शैली और एक स्पिनर के रूप में उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है। उन्होंने भारत के लिए एक भी टेस्ट नहीं खेला है, लेकिन उनकी बल्लेबाजी की कठोर शैली ने उन्हें टी20 में सबसे अधिक मांग वाले खिलाड़ियों में से एक बना दिया है। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने 13 मार्च, 2010 को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया। यह वह दिन था जब राजस्थान रॉयल्स के तत्कालीन स्टार ने सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 37 गेंदों में शतक बनाया था।

    यूसुफ पठान की पारी 2013 तक आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज शतक बनी रही जब एक निश्चित रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बल्लेबाज ने इतिहास को फिर से लिखने का फैसला किया। पठानों की क्रिकेट अकादमी को युसूफ और इरफान पठान ने संयुक्त रूप से लॉन्च किया था। अकादमी ने भारत के पूर्व कोच ग्रेग चैपल और कैमरन ट्रेडेल के साथ मुख्य सलाहकार के रूप में करार किया है। उन्होंने अकादमी के लिए एक कोच के रूप में हुजैफा पठान को भी नियुक्त किया। चैपल ने अकादमी के कोचों को कोचिंग दी

    यूसुफ पठान के रिकॉर्ड्स 

    • 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरा सबसे तेज आईपीएल शतक (37 गेंदों में) बनाया, उनसे ऊपर 30 गेंदों में शतक के साथ क्रिस गेल हैं।

    • रणजी ट्रॉफी में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक (18 गेंदों में) उनसे ऊपर बंधदीप सिंह हैं जिन्होंने 15 गेंदों में अर्धशतक बनाया

    • उन्होंने 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक (15 गेंदों में) का रिकॉर्ड बनाया।

    • वे 2004-05 के रणजी ट्राफी सत्र में चौथे सबसे अधिक स्कोर करने वाले और तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।