Yuvraj Singh

    Loading

    -विनय कुमार

    आज से 14 साल पहले टीम इंडिया ने ‘ICC T20 WORLD CUP, 2007’ का पहला खिताब जीता था और इतिहास रचा था। उसके बाद आयोजित किए गए सभी पांच एडीशन में भारतीय टीम ने जानदार प्रदर्शन किए, लेकिन दोबारा चैंपियन नहीं बन सकी।  हाल ही में समाप्त हुई IPL 2021 का ताज़ा सीजन समाप्त हुआ है। इसलिए इसमें कोई दो राय नहीं कि टीम इंडिया के खिलाड़ी स्थानीय आबो-हवा से अच्छी तरह वाकिफ हैं और अच्छा प्रदर्शन करेंगे। टीम भी एक से एक बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ सजी हुई है। ऐसे में इन सभी फैक्टर्स के मद्देनजर ये मान जा रहा है कि अबकी बार भारतीय टीम कई सालों से वर्ल्ड कप के सूखे से निजात दिलाएगी।

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महा विस्फोटक बल्लेबाज़ ऑलराउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का भी यही मानना है कि अबकी बार भारतीय टीम खिताब जीत सकती है। उन्होंने ‘विराट’सेना कुछ टिप्स देते हुए बताया कि आखिर ताज़ा वर्ल्ड कप कैसे जीते भारतीय टीम। गौरतलब है कि 2007 में आयोजित इनौग्रल T20 World Cup में हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने ‘मेन इन ब्लू’ को पहला चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि भारत के पास एक बहुत ही जानदार और मजबूत T20I टीम है। हालांकि, T20 क्रिकेट का ऐसा फॉर्मेट है जिसमें अनुमान लगाना कठिन है।

    युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने एक न्यूज़ एजेंसी से से कहा, “खिताब जीतना है तो पूरी टीम को प्रदर्शन करने की जरूरत है। तभी आप ट्रॉफी (T20 WORLD CUP) जीत सकते हैं। मेरा मानना है कि भारत की T20 टीम बेहतरीन है। लेकिन, T20 क्रिकेट में वो होता है, जिसकी हमें उम्मीद भी नहीं होती है। 5 ओवर का खेल भी मैच को कब्जे से छीन सकता है।”

    भारत के लिए 6 T20 World Cup टूर्नामेंट खेल चुके युवराज सिंह ने कहा कि भारत की मौजूदा टीम के पास वर्ल्ड कप जीतने की बड़ी संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि इसमें टीम के स्पिन गेंदबाज बड़ी भूमिका निभाएंगे। युवराज सिंह ने कहा कि हमारे पास बहुत अच्छा मौका है। UAE के विकेट दूसरे हाफ में धीमे हो सकते हैं। ऐसे में स्पिनर (spinner) बहुत काम आते हैं। इसलिए, हमारे पास यकीनन में अच्छी टीम है।”

    भारत को दो बार ICC World Cup (T20 2007 और ODI 2011) वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले महाविस्फोटक खिलाड़ी युवराज सिंह ने टीम इंडिया की बैटिंग लाइन-अप में गहराई को देखते हुए टीम इंडिया की तुलना 5 बार की IPL चैंपियन ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) से की। उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि भारतीय टीम में ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) जैसी गहराई है। ‘मुंबई इंडियंस’ के पास 5,6,7 और 8 ऑल-राउंडर हैं। बाएं-दाएं हाथ से खेलने वाले खिलाड़ियों का बढ़िया कॉम्बिनेशन है। हार्दिक (Hardik Pandya), क्रुणाल (Krunal Pandya), पोलार्ड (Kieron Pollard) हैं। उनकी बल्लेबाजी में डेप्थ है। उनके पास ऑल-राउंडर हैं। ठीक वैसी ही इस वक्त हमारे पास भारतीय टीम है।” 

    युवराज सिंह ने आगे कहा, ”अगर आप जडेजा (Ravindra Jadeja), हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को देखें, तो हमारे पास एक मजबूत टीम है। नए खिलाड़ी भी हैं। हमारे पास मजबूत बैटिंग ऑर्डर है। हमारे पास शानदार ऑल-राउंडर हैं। हमारे पास 8वें नंबर तक मजबूत बैटिंग ऑर्डर है। यही नहीं, हमारे पास अतिरिक्त गेंदबाजों का कॉम्बिनेशन भी है।” 

    बहरहाल, पाकिस्तान के खिलाफ भारत का इस वर्ल्ड कप का हाई वोल्टेज मुकाबला रविवार, 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। अब सारा दारोमदार टीका है जपता  विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और उनकी ‘सेना’ पर। लेकिन, खास बात ये भी है कि, भारत के इतिहास में अब तक के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) मेंटॉर की भूमिका में हैं। ऐसे में अनुभव का एक्स्ट्रा पैंतरा कप्तान विराट कोहली को जरूर काम आएगा।