Pic Source:
bt_cricket/Instagram
Pic Source: bt_cricket/Instagram

    -विनय कुमार

    जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर (Brendan Taylor Zimbabwe Wicket-keeper Batsman) ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर से संन्यास लेने का  फैसला किया है। उन्होंने इस बारे अपने बयान जारी किया कि आयरलैंड के खिलाफ (13 सितंबर 2021 को यानी आज) जिम्बाब्वे का (Zimbabwe vs Ireland ODI 2021) तीसरा वनडे मैच उनके इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच होगा।

    2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू  (Brendan Taylor Debut) करने वाले टेलर, जिम्बाब्वे के क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टेस्ट प्लेयर हैं। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि अब तक खेले कुल 34 टेस्ट मैचों में उन्होंने 6 शानदार सेंचुरी समेत 2320 रन बनाए। 45 T20I में उनके बल्ले से 118.22 की स्ट्राइक रेट से 934 रन निकले जिसमें 6 हाफ सेंचुरी भी रही।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि जिम्बाब्वे केनिस धाकड़ खिलाड़ी का वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है।उन्होंने आज से पहले खेले कुल 204 मैचों में 6677 रन बनाए हैं। जिसमें उनके 11 शतक भी शामिल हैं। खास बात ये भी है कि जिम्बाब्वे के क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा वनडे सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Brendan Taylor (@bt_cricket)

    34 साल के ब्रेंडन टेलर ने बीते कल यानी रविवार को अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर संन्यास लेने की घोषणा करते हुए लिखा, “भारी मन से मैं यह घोषणा कर रहा हूं कि बांग्लादेश के खिलाफ (Zimbabwe vs Ireland 3rd ODI 2021) मैच मेरे प्यारे देश के लिए मेरा अंतिम मैच है। 17 साल के करियर में मैंने कई उतार और चढ़ाव देखे पर मैं इसे दुनिया के लिए नहीं बदलूंगा। इसने मुझे विनम्र होना सिखाया है। मुझे जिंदगी में हमेशा स्वयं को याद दिलाना है कि मैं उस दौर में कितना नसीब वाला रहा, जिसमें मैं इतने समय तक रहा। गर्व से बैज पहनना और सब कुछ मैदान पर छोड़ देना। मेरा लक्ष्य हमेशा अपनी टीम को बेहतर स्थिति में ले जाना रहा। जब मैं पहली बार 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मैदान में उतरा था। में मानता हूं कि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया।”

    ब्रेंडन टेलर ने ‘जिम्बाब्वे क्रिकेट’ (Zimbabwe Cricket), अपने साथियों, कोच, परिवार, प्रशंसक और सभी को शुक्रिया अदा दिया। उन्होंने लिखा, “मौका देने के लिए आभार। मुझे आशा है कि मैंने अपने देश को किसी न किसी तरह से गौरवान्वित किया है। मेरी टीम के साथी, कोच के साथ मैं दुनिया भर में खेला। मैं आपको हृदय से धन्यवाद देता हूं, मैं आपको कभी नहीं भुला सकूंगा। आने वाले समय में फिर मिलेंगे। मैं अपने प्रशंसकों के प्रति भी शुक्रगुजार हूं।

    उन्होंने कहा, “घर पर मेरे सबसे अच्छे दोस्त मेरे माता-पिता और मेरे दो भाई रहे हैं, जिन्होंने मुझे हमेशा साथ दिया। अंत में मेरी पत्नी और मेरे चार सुंदर बच्चों का शुक्रगुजार हूं, क्योंकि उनके बिना सहयोग के यह अविस्मरणीय यात्रा संभव नहीं थी। अब जीवन के अगले अध्याय की तरफ रुख करवरहा हूं। आप सभी से बहुत प्यार करता हूं।” 

    गौरतलब है कि इस ताज़ा सीरीज के पहले मैच में ब्रेंडन टेलर ,(Brendan Taylor) की 49 रन की शानदार पारी की बदौलत जिम्बाब्वे ने आयरलैंड को हराया था।