फीफा की 2022 के लिये अंतरराष्ट्रीय सूची में 18 भारतीय रेफरी का चयन

    Loading

    नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने गुरुवार को घोषणा की कि 2022 के लिए फीफा रेफरी अंतरराष्ट्रीय सूची में 18 भारतीय रेफरी चुने गये हैं। एआईएफएफ ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि इस सूची में वे अधिकारी शामिल हैं जो रेफरी और सहायक रेफरी बनने की योग्यता रखते हैं।

    इसके अनुसार सूची में शामिल सदस्य अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों में रेफरी का काम करने के लिये पात्र है तथा जिस वर्ष के लिये उन्हें सूचीबद्ध किया गया है, उस वर्ष वे अपनी पोशाक पर फीफा बैज लगाने के भी हकदार हैं। फीफा सदस्य देशों द्वारा भेजे गये नामांकनों के आधार पर वार्षिक सूची तैयार की गयी और अधिकारियों को फिटनेस परीक्षण में सफल होना होता है।

    भारत से चयन किये गये 18 रेफरी की सूची में से चार महिलाएं (दो रेफरी और दो सहायक रेफरी) और 14 पुरुष (छह रेफरी और आठ सहायक रेफरी) शामिल हैं। चयनित भारतीय अधिकारियों की सूची इस प्रकार है। 

    पुरुष रेफरी: तेजस नागवेनकर, श्रीकृष्ण कोयंबटूर रामास्वामी, रोवन अरुमुघन, क्रिस्टल जॉन, प्रांजल बनर्जी, वेंकटेश रामचंद्रन।

    पुरुष सहायक रेफरी: सुमंत दत्ता, एंटनी अब्राहम, टोनी जोसेफ लुइस, वैरामुथु परशुरामन, समर पाल, कैनेडी सपम, अरुण शशिधरन पिल्लई, असित कुमार सरकार।

    महिला रेफरी: रंजीता देवी टेकचम, कनिका बर्मन।

    महिला सहायक रेफरी: उवेना फर्नांडीस, रियोहलंग धर। (एजेंसी)