अर्जेंटीना को मिला ऑक्सिजन, पोलैंड को इतने गोल से हराया, जानिए किसने और कितने मिनट पर मारी गोल

    Loading

    -विनय कुमार

    Qatar FIFA World Cup, 2022 के अपने पहले मैच में सऊदी अरब से 1 गोल से अर्जेंटीना को मिली हार ने समूची दुनिया को हैरानी में डाल दिया था। लेकिन, गुरूवार, 1 दिसंबर को खेले गए Poland vs Argentina ताजातरीन मुकाबले में पोलैंड को 2 गोल से हराकर लियोन मेसी (Lionel Messi) की अर्जेटीना ने नॉकआउट स्टेज, यानी राउंड ऑफ 16 के लिए एंट्री ले ली है। 

    अर्जेंटीना की तरफ से एलेक्सिस मैक एलिस्टर और जूलियन अल्वारेज ने पोलैंड के खिलाफ एक-एक गोल दागा। अब अर्जेंटीना की अगली भिड़ंत राउंड ऑफ 16 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (Argentina vs Australia Round off 16 FIFA World Cup, 2022) होगा।

    पोलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में अर्जेंटीना शुरू से ही ज्यादातर मौकों पर बॉल पर कब्जा जमाया रखा। कई मौके आए गोल दागने के कुछ शॉट्स गोलकीपर ने बचा लिए, तो कुछ पोलैंड के अन्य खिलाड़ियों ने बचा लिए।  लियोनेल मेसी और सेविला लेफ्ट फ्लैंक पर बहुत ही एक्टिव थे। मैच के 10वें मिनट में मेसी ने गोल दागने का एक बढ़िया मौका बनाया, लेकिन बाएं पैर से दागा शॉट  गोलकीपर वोज्शिएक स्जेसनी ने बचा लिया। इसके कुछ मिनटों के बाद मेसी (Lionel Messi) ने एक्यूना को एक और मौका पास किया, लेकिन वह मौका भी खाली गया। स्जेसनी ने गोल नहीं होने दिया।

    करीब-करीब पूरे मैच में अर्जेंटीना ने पोलैंड को हाफ ग्राउंड में दबाए रखा। इसके बाद एक मौके पर स्जेसनी गच्चा खा गए, जब अर्जेंटीना के स्ट्राइकर जूलियन अल्वारेज की बॉल गोल पोस्ट में बुलेट की तेज़ी से घुस गई। इसके बाद अर्जेंटीना को एक पेनल्टी शूट भी मिली। शॉट मेसी ने लगाया, लेकिन गोलकीपर ने बॉल बॉक्स में नहीं जाने दिया, गोल बचा लिया। FIFA World Cup के इतिहास में पेनल्टी शॉट बचाने वाले दूसरे गोलकीपर बन गए। 

    गौरतलब है कि मैच के सेकेंड हाफ सिर्फ 1 मिनट पर एलेक्सिस मैक एलिस्टर ने अर्जेंटीना की तरफ से पहला गोल दागा। इसके बाद दूसरा गोल जूलियन अल्वारेज ने 67वें मिनट में किया और इस मैच को अर्जेनिना ने 2-0 से जीत लिया। अब अर्जेंटीना Group-C में टॉप पर है और राउंड ऑफ 16 में एंट्री ले ली है ।