Lionel Messi
File Pic

    विनय कुमार

    लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने बीते गुरुवार, यानी कल FIFA WORLD CUP TOURNAMENT के क्वालीफायर मैच में ब्राजील (Brazil) के महान फुटबॉलर पेले (Pele) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस मैच में अर्जेंटीना की भिडंत बोलीविया के साथ थी, जिसमें अर्जेंटीना ने बोलीविया को 3-0 (Argentina vs Bolivia FIFA WC) से हराया। मेसी ने पेले का यह बड़ा रिकॉर्ड ‘साउथ अमेरिकन गोल स्कोरिंग’ (South American Goal Scoring) के तहत तोड़ा है। ये दोनों ही महान फुटबॉलर साउथ अमेरिका रीजन से आते हैं।

    इस मैच में जीत के बाद साउथ अमेरिकी फुटबॉल के इतिहास में मेसी सबसे ज्यादा गोल दागने के मामले में टॉप स्कोरर बन गए हैं। 34 साल के मेसी ने ने पेले (Pele) के 77 गोल के आंकड़े को पछाड़ते हुए अर्जेंटीना की तरफ से खेलते हुए 79 गोल किए हैं।

    अर्जेंटीना के कप्तान Lionel Messi ने ब्यूनस आयर्स के मोनुमेंटल स्टेडियम में करीब 20,000 फुटबॉलप्रेमी दर्शकों सामने मैच के 14वें मिनट में पहला गोल किया। उसके बाद फिर 64वें मिनट में दूसरा गोल दागा और 88वें मिनट में अपनी गोल की हैट्रिक पूरी की, यानी तीसरा गोल भी दाग दिया।इस टूर्नामेंट में अब अर्जेंटीना के 18 प्वाइंट्स हो गए हैं और वह प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है। बोलीविया 6 प्वाइंट्स के साथ 9वें नंबर पर है।

    इस टूर्नामेंट के में ब्राजील और अर्जेंटीना के लिए एक मैच कम होगा, क्योंकि बीते रविवार उनका एक मैच सस्पेंड कर दिया गया था। FIFA ने अभी यह तय नहीं किया है कि उस स्थगित किए गए मैच को रिशेड्यूल किया जाएगा या रद्द।साउथ अमेरिकी क्वालीफायर मैच में टॉप 4 टीम को अगले साल कतर Qatar FIFA WORLD CUP, 2022 में सीधे जगह मिलेगी और पांचवें स्थान पर आने वाली टीम इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ (Intercontinental Play-off) में जाएगी।

    गौरतलब है कि, अर्जेंटीना और बोलीविया के मैच से पहले उरुग्वे (Uruguay) ने इक्वाडोर (Equador) को 1-0 से हराकर प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर पहुंच गया था।उरुग्वे ने इक्वाडोर के खिलाफ खेले गए मैच में आखिरी मिनट में गोल दागा और कामयाबी हासिल की। इस मैच की जीत उसके घरेलू जीत उसके FIFA WORLD CUP TOURNAMENT, 2022 में क्वालीफाई करने के लिए महत्वपूर्ण थी।

    प्वाइंट्स टेबल में इक्वाडोर के 13 प्वाइंट्स हैं और वह लिस्ट में चौथे पायदान पर है। ज़ाहिर है इक्वाडोर की टीम अगले साल कतर में होने वाले फीफा विश्वकप टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए बेहतर स्थिति में है।इसी टूर्नामेंट के तहत कोलंबिया (Colombia) के स्ट्राइकर मिगुएल बोरजा (Miguel Borja) की शानदार प्रदर्शन की बदौलत चिली (Chile) के खिलाफ 3-1 से जीत हासिल की। इसके अलावा गुरुवार को ही पराग्वे (Paraguay ने वेनेजुएला (Venezuela) को 2-1 से हराया।