Lionel Messi,
File Photo

    Loading

    दोहा: स्टार फुटबॉलर लियोनल मेस्सी और अर्जेंटीना टीम शनिवार देर रात (साढ़े 12 बजे) फीफा विश्व कप के राउंड 16 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी तरह की आत्ममुग्धता से बचना चाहेगी ताकि फिर टूर्नामेंट में उलटफेर का शिकार न हो जाये। वहीं ऑस्ट्रेलिया ई खिलाड़ियों के लिये मेस्सी जैसे धुरंधर के साथ मैदान पर खेलना किसी करिश्मे से कम नहीं है। वे इस मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित हैं। वे कैसा महसूस कर रहे होंगे, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। उनके फॉरवर्ड मैथ्यू लेकी ने मेस्सी के बारे में कहा, ‘‘वह (मेस्सी) ऐसी चीजें करते हैं जो कोई और नहीं कर सकता।”  

    डिफेंडर मिलेास डेजेनेक ने तो यहां तक कहा, ‘‘शायद, वह खेल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर हैं।” ऑस्ट्रेलिया ई टीम के इस चरण से पहले ही स्वदेश लौटने की उम्मीद थी लेकिन अब वे दोहा में विश्व कप में एक और ताजा उलटफेर करने की कोशिश में हैं। इस विश्व कप में उलटफेर भरे नतीजों की भरमार रही है जिसमें सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराकर टूर्नामेंट के 92 वर्ष के इतिहास का शायद सबसे बड़ा उलटफेर किया। पिछले दो हफ्तों में जापान ने जर्मनी और स्पेन को हराकर जबकि मोरक्को ने बेल्जियम को और ट्यूनीशिया ने फ्रांस को हराकर उलटफेर किया। 

    यहां यह नहीं भूलना चाहिए कि कि ऑस्ट्रेलिया  ने भी डेनमार्क को हराकर उलटफेर किया। अब वे इस सूची में एक और नतीजा जोड़ना चाहेंगे। लेकी ने कहा, ‘‘कोई भी हमसे जीतने की उम्मीद नहीं करता। इसलिये चलो दुनिया को चौंकाते हैं।” हालांकि अर्जेंटीना की टीम ग्रुप चरण में सऊदी अरब से मिली हार के बाद आत्ममुग्ध नहीं होगी। मेस्सी अपने पांचवें और संभवत: अंतिम विश्व कप में जीत से अलविदा कहना चाहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि इस समय सबकुछ काफी मुश्किल है। सभी प्रतिद्वंद्वी मुश्किल होंगे। हमारे साथ सभी यह जानते हैं।”

    एक हफ्ते पहले सऊदी अरब से हार के बाद अर्जेंटीना की टीम आत्ममंथन के दौर से गुजर रही थी और मेक्सिको के खिलाफ एक घंटे तक गोल नहीं कर पाने के बाद उसके एक मैच रहते ग्रुप चरण से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था। पर अर्जेंटीना के कोच लियोनल स्कालोनी को अंत में कतर में जीत का फॉर्मूला मिल गया है। टीम ने मेक्सिको को और पोलैंड को 2-0 से हराकर ग्रुप में शीर्ष टीम के तौर पर नॉकआउट दौर में प्रवेश किया जिसमें वह दुनिया की 38वीं रैंकिंग की टीम से भिड़ रही है। ऑस्ट्रेलिया  की टीम 2006 के बाद विश्व कप में इस चरण में केवल दूसरी बार ही खेल रही है। क्वार्टरफाइनल में मैच की विजेता टीम का सामना नीदरलैंड या अमेरिका से होगा। 

    ऑस्ट्रेलिया की 26 सदस्यीय टीम का सिर्फ एक खिलाड़ी ही यूरोप की शीर्ष पांच लीग में खेलता है तो यह अहमद बिन अली स्टेडियम में यह मुकाबला बेमेल सा दिखता है। डेजेनेक ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उनकी प्रेरणा का स्रोत होगा कि यह मेस्सी का अंतिम विश्व कप है। और वह विश्व कप जीतकर इसें खत्म करना चाहेगा। हमारे लिये उसे रोकना अहम है। दुर्भाग्य से मैं उनका सबसे बड़ा प्रशंसक हूं लेकिन मैं शायद उनसे ज्यादा इस विश्व कप को जीतना चाहूंगा।” (एजेंसी)