File Photo
File Photo

    बाकू (अजरबैजान). पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद रविवार को यहां सातवें वुगर गाशिमोव स्मारक शतरंज टूर्नामेंट के रैपिड स्पर्धा के दूसरे और तीसरे दौर में क्रमश: हंगरी के रिचर्ड रैपोर्ट और चेक गणराज्य के डेविड नवारा से हार गए।  आनंद को दोनों मुकाबलों में 0.5-1.5 के समान अंतर से हार का सामना करना पड़ा।  

    शनिवार को पहले दिन शुरुआती दौर में अजरबैजान के रऊफ मामेदोव से हारने के बाद, भारत का यह दिग्गज शतरंज खिलाड़ी रविवार को अपने दो मैचों में कोई जीत दर्ज नहीं कर सका। वह दो अन्य खिलाड़ियों के साथ तालिका में छठे स्थान पर हैं।

    दूसरे दौर के दो मुकाबलों के मिनी-मैच के शुरुआती मुकाबले में काले मोहरों से खेलते हुए आनंद को हार का सामना करना पड़ा जबकि सफेद मोहरों से खेलते हुए दूसरे मुकाबले को वह बराबरी पर रोकने में सफल रहे।

    आनंद (ईएलओ रेटिंग 2751) तीसरे दौर के मुकाबले में अपने से कम रैंकिंग वाले खिलाड़ी नवारा (ईएलओ रेटिंग 2697) से भी दो मुकाबलों के मिनी मैच के पहले मुकाबले को हार गये जबकि दूसरा मुकाबला बराबरी पर छूटा।

    आनंद सोमवार को चौथे दौर में सर्गेई कार्जाकिन से भिड़ेंगे। टूर्नामेंट में सर्वोच्च रैंक वाले अमेरिकी फैबियानो कारुआना, तीसरे दौर में जीत के बाद तालिका में शीर्ष पर है। (एजेंसी)