hockey

    नयी दिल्ली. भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) को तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों में अच्छे प्रदर्शन का फायदा विश्व रैंकिंग (World Ranking) में भी मिला है और वह एक पायदान चढ़कर पहली बार शीर्ष तीन (Top Three) में पहुंच गयी है। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की गुरुवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में भारत तीसरे नंबर पर काबिज हो गया है। यह 2003 में रैंकिंग शुरू किये जाने के बाद उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

    इससे पहले वह मार्च 2020 में चौथे नंबर पर पहुंचा था जो उसकी इससे पहले सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग थी। भारत के 2286 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर खिसकने वाले नीदरलैंड (2267 अंक) से 19 अंक आगे है। आस्ट्रेलिया (2628) पहले और बेल्जियम (2606) दूसरे स्थान पर है।

    भारत ने ओलंपिक में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद वह आस्ट्रेलिया से 1-7 से हार गया लेकिन इसके बाद उसने स्पेन को 3-0 और अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर अच्छी वापसी करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी। ताजा विश्व रैकिंग में इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। उसके बाद जर्मनी, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन और दक्षिण अफ्रीका का नंबर आता है। (एजेंसी)