cricket

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (ENG vs IND TEST SERIES, 2021) का पहला मैच बुधवार, यानी 4 अगस्त, नॉटिंघम के मैदान (Nottingham England Test Match) पर आरंभ हो गया।  इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को फील्डिंग का न्यौता दिया।

    वहीं, टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने हैरान कर देने वाले फैसले किए। केएल राहुल (KL Rahul) को 2 साल बाद टीम में शामिल किया। वहीं भारत के सबसे कामयाब ऑफ स्पिनर रविंचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) को पहले टेस्ट मैच के ‘प्लेइंग इलेवन’ से बाहर रखा। रविचंद्रन अश्विन को इस पहले टेस्ट मैच से बाहर रखने के निर्णय ने सभी को चौंका दिया है, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस पिच पर 4 तेज गेंदबाजों उतार कर उनकी घातक गेंदबाजी पर अपना भरोसा दिखाया है।

    इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी कर रही अपनी टीम के शुरुआती झटकों के बाद पारी को संभाला और 108 गेंदों का सामना करते हुए 64 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 11 चौके निकले। अपनी इस शानदार पारी के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट(Joe Root) ने टेस्ट क्रिकेट का अपना 50वीं फिफ्टी लगाई। यानी, टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतकों का अर्धशतक ठोक दिया।

    जो रूट ने तोड़ा एलिस्टर कुक का बड़ा रिकॉर्ड :

    आज की बेहतरीन पारी के साथ ही जो रूट ने इंग्लैंड के पूर्व धाकड़ कप्तान एलिस्टर कुक (Alistair Cook) के बड़े कीर्तिमान को तोड़ दिया और सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं। जो रूट ने भारत के खिलाफ 21 रन बनाते ही यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। उनके खाते में 15,801 रन हो चुके हैं। इस मैच से पहले इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का कीर्तिमान एलिस्टर कुक के नाम था, जिन्होंने 15,737 रन बनाए थे। इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) 13779 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। और,  इयान बेल (Ian Bell) 13331 रनों के साथ चौथे स्थान पर विराजमान हैं।

    खराब शुरुआत के बाद जो रूट ने संभाली पारी :

    इंग्लैंड की टीम ने सिर्फ 66 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन, जो रूट ने सधी हुई कप्तानी पारी खेलते हुए डगमगाती पारी को संभाला और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रनों की शानदार साझेदारी की। दोनों की पारी जब जम गई तो यूं लगा जैसे लगा टीम इंडिया के हाथ से शिकंजा ढीला पड़ गया। लेकिन, ऐन वक्त पर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने जॉनी बेयरस्टो का विकेट उड़ा दिया और भारतीय टीम की पकड़ एक बार फिर मजबूत हो गई।

    इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स शून्य पर चलता कर दिया गए और उनके जोड़ीदार डॉमिनिक सिब्ले (Dominic Sibley) 18 रन बना कर पवेलियन लौट गए। भारत के महाघातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने अपने पहले ही ओवर में रॉरी बर्न्स (Rory Burns) को एलबीडब्ल्यू कर पहला तगड़ा झटका दिया। डॉमनिक सिब्ले (Dominic Sibley) और जैक क्राउली (Zak Crawley) ने दूसरे विकेट के लिये 42 रनों की पार्टनरशिप की, लेकिन मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने क्राउली को 27 रन पर विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant)  के हाथों कैच कराकर दूसरा फटका लगाया।

    DRS ने बदली कप्तान कोहली की किस्मत :

    मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने डॉमिनिक सिब्ले को 18 और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को 29 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया। इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 183 रनों के स्कोर पर सिमट गई। जसप्रीत बुमराह ने 4, मोहम्मद शमी ने 3, शार्दुल ठाकुर ने 2 और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट हासिल किए।

    टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के लिए इस मैच में डीआरएस (DRS) ने बहुत साथ दिया और उन्हें 2 विकेट रिव्यू की वजह से मिले। दूसरे विकेट के लिए विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कप्तान विराट कोहली को रिव्यू लेने के लिए मनाया, तो वहीं पर चौथे विकेट को लेकर मोहम्मद शमी ने विराट को रिव्यू के लिए मजबूर किया और दोनों ही रिव्यू उनके पक्ष में गया और वो विकेट लेने में सफल रहे। हां, इस दरम्यान एक रिव्यू कॉल अंपायर्स कॉल (Umpire’s call) भी बना।