Team India

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की T20 सीरीज (IND vs SL T20 Series 2nd Match) का दूसरा मैच आज मंगलवार 28 जुलाई की शाम कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रीलंका और भारत के बीच चल रही T20 सीरीज (IND vs SL T20 Series 2021) का दूसरा मैच हालांकि बीते मंगलवार, यानी 27 जुलाई को होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। यह फैसला ऑल-राउंडर क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) के कोरोना पाॅजिटिव (Covid-19 Positive) पाए जाने के बाद लिया गया। जिसके बाद सभी खिलाड़ियों का टेस्ट किया गया, जिसमें क्रुणाल पांड्या को छोड़ बाकी सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। जिसके बाद आज दूसरे मैच के खेलने पर फैसला लिया गया। इस मामले पर BCCI ने एक ऑफिशल बयान जारी किया और सीरीज के बाकी 2 मैचों की नई तारीखों को जानकारी भी दी।

    लेकिन ताज़ा खबर ये है कि, क्रुणाल पंड्या के संपर्क में आए 8 खिलाड़ियों की COVID-19 TEST रिपोर्ट्स नेगेटिव तो आई है, पर सुरक्षा के मद्देनजर इन सभी 8 खिलाड़ियों को अब क्वारंटीन में रहना होगा और ये खिलाड़ी आज सीरीज के दूसरे मैच में नहीं खेल पाएंगे।

    इस सीरीज की समाप्ति के बाद समूची टीम को 30 जुलाई को श्रीलंका से वापस भारत लौटना था, लेकिन अब क्रुणाल पांड्या के साथ संपर्क में आए अन्य 8 खिलाड़ियों को क्वारंटीन पीरियड तक वहीं ठहरना पड़ेगा। उसके बाद ही वे फिर से टेस्ट किए जाने के बाद ही भारत लौट पाएंगे।

    खबरों के मुताबिक, क्रुणाल पांड्या ,(Krunal Pandya) के संपर्क में सबसे ज्यादा आए खिलाड़ियों में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw), मनीष पांडे (Manish Pandey), के. गौतम (K Gautam) और ईशान किशन (Ishan Kishan) के नाम शाम हैं। मतलब तस्वीर साफ है कि अब आज और सीरीज के आखिरी मैच में इन खिलाड़ियों का शरीक होना मुश्किल है।

    सीरीज का पहला मैच जीतकर 1-0 से बढ़त बनाई हुई टीम इंडिया आज भी पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरेगी और मैच जीतना चाहेगी। वहीं, श्रीलंका की टीम भारत की विजय यात्रा तोड़ना चाहेगी। लेकिन आज की टीम में कुछ धुरंधर नहीं होंगे। उनकी जगह बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को लिया जाएगा। 

    गौरतलब है कि, T20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw Opner) को छोड़ सभी बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया था।  ऐसे में हो सकता है आज के मैच में देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को ओपनिंग का मौका मिले। देवदत्त पडिक्कल को श्रीलंका के इस ताज़ा दौरे में अब तक एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है। आज के मुकाबले में क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें संजू सैमसन (Sanju Samson) पर होंगी, जिनसे बहुत उम्मीदें भी हैं। लेकिन, लेकिन विडंबना तो ये भी रही है कि जब भी उनसे उम्मीदें की गईं, वे नाकाम रहे। 

    सैमसन के हाल के प्रदर्शन-

    संजू सैमसन (Sanju Samson) को टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी के कई मौके मिले, लेकिन पिछले 8 मैचों में अगर देखा जाए तो उनका रन बनाने का औसत 13.75 ही रहा। जिस तरह से नई प्रतिभाएं उभर रही हैं, ऐसे में अगर संजू सैमसन अपनी फॉर्म में निरंतरता कायम नहीं रखेंगे, तो उनकी राह कठिन हो सकती है।

    देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ को अवसर-

    T20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ‘गोल्डन डक’ का शिकार हुए। भारतीय बल्लेबाजी की पहली पारी की पहली गेंद का सामना करते हुए पृथ्वी कैच आउट हो गए। अब ताज़ा खबर तो ये भी है कि उन्हें और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया है। ऐसे में हो सकता है आज के मैच में टीम इंडिया में कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) दोनों को आराम देकर देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) और ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) को मौका दे सकते हैं।

    आज की संभावित प्लेइंग 11

    भारत: 

    शिखर धवन (Captain), देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (Wicket-keeper), वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty), ऋतुराज गायकवाड़, राहुल चाहर, दीपक चाहर, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar), साईं किशोर, चेतन साकरिया।

    श्रीलंका: 

    अविष्का फर्नाडो, मिनोद भानुकाा (Wicket-keeper), भानुका राजपक्षा, धनंजय डी सिल्वा, चरीथ असालंका, दसुन शनाका (Captain), वाननिंदु हसरंगा, चमीका करूणारत्ने, अकीला धनंजय, दुशमंथा चमीरा और इसुरु उदाना।