Jacques Kallis said goodbye to Test cricket at the age of 38, know interesting things about Jacques

    Loading

    नई दिल्ली : जैक्स हेनरी कैलिस (Jacques Henri Kallis) एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर (Cricketer), कोच और पूर्व क्रिकेटर है।  उनका जन्म 16 अक्टूबर 1975 को हुआ था। कैलिस इस बार अपना 46वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे है। जैक्स दक्षिण अफ्रीका के सर्वकालिक महान बल्लेबाज के रूप में जाने जाते है।

    कैलिस दाएं हाथ के बल्लेबाज और तेज स्विंग गेंदबाज है। अब तक जैक्स कैलिस खेल के इतिहास में एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय और टेस्ट मैच क्रिकेट दोनों में 10,000 से अधिक रन बनाए और 250 से अधिक विकेट लिए।  उन्होंने 131 एकदिवसीय कैच भी लिए है।  उन्होंने अपने टेस्ट मैच करियर में 13,289 रन बनाए और 292 विकेट और 200 कैच लिए।

    जैक्स कैलिस अपने पिता के काफी करीबी थे, जब उन्हें पता चला कि उनके पिता को कैंसर है, तो जैक्स ने अपने पिता के साथ रहने के लिए क्रिकेट से दूरियां बना ली थी। जैक्स कैलिस की पांच साल की छोटी बहन जेनाइन कैलिस है। वह प्रोफेशनल चीयरलीडर हैं और पूर्वी लंदन में एक फिजियोथेरेपिस्ट भी है।

    कैलिस का खेल जीवन

    कैलिस ने 166 टेस्ट मैच खेले और उनका बल्लेबाजी औसत प्रति पारी 55 रन से अधिक था।  2008 में विजडन के प्रदर्शन के लिए जैक्स कैलिस को दुनिया में अग्रणी क्रिकेटर नामित किया गया था, जिसमें कैलिस 2007 में “आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर” और 2005 में आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर थे। उन्हें केविन पीटरसन और डेरिल कलिनन द्वारा वर्णित किया गया है।  वेली हैमंड और सर गैरी सोबर्स के साथ कुछ टेस्ट ऑलराउंडरों में से एक हैं, जिनका टेस्ट बल्लेबाजी औसत 50 से अधिक है और उनकी टेस्ट गेंदबाजी औसत से ऊपर है।

    अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे

    जैक्स कैलिस को दक्षिण अफ्रीका के 1998 के आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी अभियान में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था, जो दक्षिण अफ्रीका की अब तक के इतिहास में एकमात्र आईसीसी टूर्नामेंट जीत है।  कैलिस सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में जाने जाते है। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

    कैलिस 2 जनवरी 2013 को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन 13,000 टेस्ट रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी और पहले दक्षिण अफ्रीकी बने। उन्हें 2013 में ‘विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर’ के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने 38 साल की उम्र में टेस्ट से सन्यास लिया। उन्होंने 30 जुलाई 2014 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से भी सन्यास ले लिया। दिसंबर 2019 में, यह घोषणा की गई कि जैक्स कैलिस गर्मियों में टीम के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम द प्रोटियाज में फिर से शामिल होंगे। अगस्त 2020 में, उन्हें ICC क्रिकेट हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया।

    कैलिस की खेल उपलब्धि

    जैक्स कैलिस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद 3 द्वारा निर्धारित क्रिकेट रेटिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। कैलिस आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में अर्धशतक बनाने वाले पहले गेंदबाज भी थे, जो टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में 10,000 रन और टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में 200 से अधिक विकेट लेने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले और एकमात्र खिलाड़ी बने।

    कैलिस आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 1998 के आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी टूर्नामेंट के फाइनल में 5 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज भी थे।कैलिस फाइनल के खिलाड़ी होने के साथ-साथ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी थे।  उनका नाम ग्रीम स्मिथ के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में डेब्यू करने वाले किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी का रिकॉर्ड है।  उनके पास टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच – 23 का रिकॉर्ड भी है।