Jaskaran Malhotra

    -विनय कुमार

    पपुआ न्यू गुनिया (Papua New Guinea PNG) और युनाइटेड स्टेटस ऑफ अमेरिका (USA) की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (PNG vs USA ODI SERIES, 2021) का दूसरा मैच गुरुवार को अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड (Al Emirates Cricket Ground) पर आयोजित हुआ, जहां भारतीय मूल के बल्लेबाज ने छक्कों की बरसात कर न सिर्फ क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीता, बल्कि इस मैदान पर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारा अपने नाम कई रिकॉर्ड भी जोड़ लिए। PNG की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया और USA की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। USA की टीम की बल्लेबाजी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। USA ने सिर्फ 23 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट खो दिए थे। वहीं टीम के लिए बहुत संभल कर बैटिंग कर रहे एरॉन जॉन्स (Aaron John’s) 72 रन के स्कोर पर रन आउट कर दिए गए।

    उनके बाद मैदान पर भारतीय मूल के बल्लेबाज जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) बल्ला थामे मैदान पर उतरे। उन्होंने रौद्र रूप धारण किया और 124 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 16 छक्के की मदद से 173 रन बनाए और नॉट आउट रहे। उन्होंने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से सबका ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। जसकरन मल्होत्रा की पारी की बदौलत USA की टीम ने 50 ओवर में 271 रन बना लिए और विपक्षी टीम को इस मैच में जीत के लिए 272 रनों का टारगेट दिया।

    ODI में 6 छक्के मारने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़

    गौरतलब है कि अपनी इस महाविस्फोटक  पारी के साथ ही जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) ने न सिर्फ अपनी टीम को लो स्कोर पर ढेर होने से बचाया, बल्कि USA की तरफ से शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज़ भी बन गए हैं। जसकरन मल्होत्रा ने अपनी इस आतिशी पारी में  छक्कों की झड़ी लगा दी और एक ओवर में 6 छक्के ठोक दिए। इस धमाके के बाद वे अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में ऐसा कीर्तिमान बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए। उनसे पहले वनडे क्रिकेट (ODI CRICKET 6 SIXES) में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स (Harshal Gibbs South Africa) के नाम है, जिन्होंने 2007 ICC World Cup में यह कीर्तिमान अपने नाम किया था।

    जसकरन ने की की ‘हिटमैन’ की बराबरी

    जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) ने अपनी इस पारी के दौरान PNG के गेंदबाज गौदी टोका को अपना ऐतिहासिक शिकार बनाया और पारी के अंतिम ओवर में 6 छक्के ठोक दिए। गौरतलब है कि टोका को इस मैच में एक भी विकेट हासिल नहीं हो सका। जसकरन मल्होत्रा ने अपनी विस्फोटक पारी में 4 जानदार चौके और 16 शानदार छक्के ठोके और भारत के सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के ठोकने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। आपको याद दिला दें कि वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के घातक बल्लेबाज इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के नाम है, जिन्होंने ‘ICC World Cup, 2019’ के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ (ENG vs AFG, WC 2019) लगाए। मोर्गन ने अपनी इस धमाकेदार पारी में 17 छक्के ठोके थे। वहीं जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) अब एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और क्रिस गेल (Chris Gayle) के साथ 16 छक्के लगाकर संयुक्त पर दुनिया के दूसरे पायदान पर विराजमान हैं।

    PNG के गेंदबाजों का कमाल

    गौरतलब है कि जसकरन मल्होत्रा (Jaskaran Malhotra) की पारी को छोड़ दिया जाए, तो PNG के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और फील्डिंग में भी अच्छा प्रदर्शन कर USA की टीम के 2 खिलाड़ियों को रन आउट किया। PNG की तरफ से डैमियन रवु, चैड सोपर और पोकाना ने 2-2 विकेट झटके और चार्ल्स एमिनी को विकेट मिला।