Government approves foreign training for Olympian sailors ahead of Hangzhou Asian Games

Loading

नयी दिल्ली: नेत्रा कुमानन (Nethra Kumanan), विष्णु सरवनन (Vishnu Saravanan), वरुण ठक्कर (Varun Thakkar) और केसी गणपति (KC Ganapathy) जैसे ओलंपिक (Olympic) में भाग ले चुके नौकायन खिलाड़ी इस साल के अंत में हांगझोऊ एशियाई खेलों (Hangzhou Asian Games ) की तैयारी के लिए सितंबर तक विदेशों में विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण और प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। खेल मंत्रालय द्वारा मई से सितंबर तक विदेश में प्रशिक्षण और प्रतियोगिताओं के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल चार खिलाड़ियों के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद यह निर्णय लिया गया।

नेत्रा इस दौरान सितंबर तक ग्रैन कैनरिया, स्पेन में प्रशिक्षण लेंगी। वह  कील, जर्मनी (कील वीक),  मार्सिले, फ्रांस (ओलंपिक परीक्षण स्पर्धा) और शेवेनिंगेन, नीदरलैंड्स (विश्व सेलिंग चैंपियनशिप) जैसे विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी भाग लेंगी। इस दौरान विष्णु  विभिन्न स्थानों (वेलेंशिया, मिलान, डबलिन, द हेग, क्रोएशिया और मुंबई) में प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा में भाग लेगे।

वह 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेलों के लिए हांगझोऊ  जाने से पहले यूरआईएलसीए यूरोपा कप, आईएलसीए ओपन एशियाई चैंपियनशिप, मार्सिले ओलंपिक परीक्षण स्पर्धा और विश्व चैंपियनशिप (ओलंपिक क्वालीफायर) में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

वरुण और गणपति की टीम कील, जर्मनी (कील वीक), फ्रांस (ओलंपिक परीक्षण स्पर्धा), द हेग (विश्व चैम्पियनशिप) और चीन में प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा करेगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सभी चार नाविकों के लिए कुल अनुमानित खर्च लगभग डेढ़ करोड़ रुपये होगा। इसमें विदेशी कोच (तीन) के अलावा नेत्रा और वरुण एवं गणपति के लिए उपकरण शामिल हैं।” (एजेंसी)