File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: स्टार भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप (World Badminton Championship) के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वह ऐसे पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। शनिवार को हुए सेमीफाइनल में श्रीकांत ने हमवतन लक्ष्य सेन को 17-21, 21-14, 21-17 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। 

    श्रीकांत तीसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जो इस टूर्नामेंट का फाइनल खेलेंगे। उनसे पहले पीवी सिंधू और साइना नेहवाल ने इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला है। फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के बाद वह कम से कम सिल्वर मेडल के दावेदार तो बन ही गए हैं। 

    इस मैच की शुरुआत में दोनों खिलाड़ियों बराबरी पर चल रहे थे, लेकिन बाद में लक्ष्य ने बढ़त बनाते हुए पहला गेम 21-17 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद श्रीकांत ने दूसरे सेट में वापसी की 21-14 से जीत दर्ज की। तीसरे सेट में भी दोनों खिलाड़ी शुरुआत में बराबरी पर थे पर बाद में श्रीकांत ने शानदार खेल दिखाते हुए यह सेट 21-17 से जीत लिया और फाइनल में जगह बना ली।

    बता दें कि, श्रीकांत और लक्ष्य दोनों पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। ऐसे में लक्ष्य ऐसा कारनामा करने वाले चौथे भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं। उनसे पहले प्रकाश पादुकोण ने साल 1983, बी साई प्रणीत ने वर्ष 2019 और श्रीकांत ने इसी साल यह कारनामा किया है। वहीं लक्ष्य बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले सबसे युवा पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

    ज्ञात हो कि, इस दो मेडल के साथ भारत ने अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 12 मेडल हो गए हैं। प्रकाश, साई प्रणीत, श्रीकांत और लक्ष्य के अलावा पीवी सिंधु ने पांच मेडल जीते हैं। वहीं, साइना नेहवाल के नाम दो मेडल दर्ज हैं। ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने 2011 में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था।