लगातार तीन साल नेशनल चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं कबड्डी किंग मंजीत छिल्लर

    Loading

    भारत के कबड्डी खिलाड़ी मंजीत छिल्लर (Manjeet Chhillar) का आज यानी 18 अगस्त को जन्मदिन है। मंजीत को प्रो कबड्डी में पोस्टर बॉय के नाम से जाना जाता है।  मनजीत को नए फैशन ट्रेंड को फॉलो करना बहुत पसंद है, इसलिए उन्हें उनके दोस्त फैशन फ्रीक भी कहते हैं। 

    मंजीत छिल्लर भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम जो कि 2014 में एशियन खेल में गोल्ड मेडल जीती थी उसके खिलाड़ी रह चुके हैं। साथ ही वह इंचोन में 2014 के एशियाई इंडोर खेल टीम के सदस्य भी रह चुके हैं। मंजीत हरियाणा राज्य कबड्डी टीम के भी सदस्य रह चुके है। इसके अलावा वह विश्व कबड्डी के बेहतरीन ऑलराउंडर भी हैं। 

    जीवन परिचय 

    मंजीत छिल्लर का जन्म 18 अगस्त 1986 को हरियाणा के पानीपत जिले के एक छोटे से स्थान निजामपुर में हुआ था। मंजीत पहले एक पहलवान हुआ करते थे, लेकिन नाक पर गंभीर चोट की वजह से वह अपने गांव वापस लौट आए थे। जिसके बाद उन्होंने अपने गांव से ही कबड्डी खेलना शुरू किया। मंजीत एक रेलवे कर्मचारी भी रहे हैं। भविष्य में मंजीत कबड्डी कोच बनना चाहते हैं। वहीं वह अपने गांव के युवाओं को कबड्डी की ट्रेनिंग भी देते हैं। 

    मंजीत छिल्लर का करियर 

    मंजीत छिल्लर ने प्रो कबड्डी में कुल 47 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने कुल 334 अंक कमाए हैं। 2014 में मंजीत को प्रो कबड्डी के लिए चुना गया था, जो उनके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण मोड़ था। मंजीत छिल्लर ऐसे खिलाड़ी है जिनका नाम शीर्ष दस डिफेंडर खिलाड़ी और शीर्ष दस रेडर खिलाड़ियों में आता है। मंजीत ने प्रो कबड्डी लीग में अपने करियर की शुरुआत बेंगलुरु बुल्स के साथ की। जहां वे सीजन 1 और सीजन 2 में बेंगलुरु बुल्स के कप्तान भी रह चुके है। इसके अलावा मंजीत ने जूनियर टीम में अपनी जगह बनाने के लिए लगभग 12 किलोग्राम तक अपना वजन कम किया था। 

    मंजीत 2016 के गोल्ड पदक जीतने वाली विश्व कबड्डी टीम के सदस्य भी रह चुके है। जुलाई 2017 में हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में वे पिंक पैंथर्स टीम के ही कप्तान थे। प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में मंजीत छिल्लर सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। अभिषेक बच्चन की टीम पिंक पैंथर्स उन्हें 75।5 लाख रुपये में ख़रीदा था।

    मंजीत छिल्लर के नाम मेडल 

    मंजीत 2010, 2011 और 2012 में नेशनल चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। साथ ही वह 2009 और 2010 के एशियन इंडोर खेल में भी स्वर्ण पदक हासिल कर चुके हैं। 2018 दुबई मास्टर्स कबड्डी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते हैं। फिलहाल मनजीत ने अभी तक प्रो कबड्डी का खिताब नहीं जीता है।