our-national-federations-suspended-by-iba-for-joining-rogue-organisation

Loading

लुसाने: अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) ने ‘अनधिकृत’ मुक्केबाजी संगठन में प्रतिनिधित्व के लिए जर्मनी, न्यूजीलैंड, स्वीडन और नीदरलैंड के राष्ट्रीय महासंघों को निलंबित किया है। पिछले महीने अमेरिका और ब्रिटेन सहित राष्ट्रीय महासंघों के एक समूह ने नए संगठन ‘वर्ल्ड बॉक्सिंग’ (World Boxing) का गठन किया था जिसका लक्ष्य ओलंपिक खेलों में खेल का दीर्घकालीन भविष्य सुरक्षित करना था। आईबीए ने बयान में कहा, ‘‘चार (महासंघ) नियमों के उल्लंघन के दोषी थे और आईबीए सदस्यों के रूप में उन्हें निलंबित किया गया है।”

उन्होंने कहा, ‘‘इन सभी को सुनवाई का अधिकार दिया गया था लेकिन किसी ने भी अनधिकृत संचालन संस्था में प्रतिनिधित्व से इनकार नहीं किया और ना ही संगठन से दूरी बनाई।” वर्ल्ड बॉक्सिंग के अंतरिम कार्यकारी बोर्ड में जर्मनी, ब्रिटेन, नीदरलैंड, फिलिपीन्स, स्वीडन और अमेरिका के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया लेकिन इसमें सिर्फ यूएसए बॉक्सिंग (अमेरिकी बॉक्सिंग) ने आईबीए की अपनी सदस्यता रद्द की है।

आईबीए (IBA) ने हालांकि कहा कि इन चारों महासंघों को फिर से बहाल किया जा सकता है यदि वे दर्शाते हैं किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ में उनसे संबंधित कोई अधिकारी नहीं हैं और लिखित बयान देते हैं कि उन्होंने ‘किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ में भाग लेना बंद कर दिया है और भविष्य में ऐसे महासंघों में प्रतिनिधित्व नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

उन्हें अपनी संबंधित वेबसाइटों पर ‘वैकल्पिक अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ स्थापित करने के किसी भी प्रयास’ की भी निंदा करनी चाहिए। इसके अलावा आईबीए ने चेक गणराज्य के मुक्केबाजी संघ, लाइबेरिया मुक्केबाजी संघ और इक्वेटोरियल गिनी के मुक्केबाजी महासंघ को भी निलंबित कर दिया। चेक गणराज्य मुक्केबाजी संघ को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट ‘ग्रां प्री’ के आयोजन के बाद निलंबित कर दिया गया जहां उसने यूएसए बॉक्सिंग के अयोग्य मुक्केबाजों को भाग लेने की अनुमति दी थी।

दूसरी ओर लाइबेरिया और इक्वेटोरियल गिनी को वार्षिक रिपोर्ट प्रदान करने में विफल रहने के कारण निलंबित कर दिया गया। सात निलंबित राष्ट्रीय महासंघों के खिलाड़ी हालांकि आईबीए खेल विभाग के माध्यम से पंजीकृत होने पर आईबीए टूर्नामेंटों में भाग ले सकते हैं। ओलंपिक मुक्केबाजी का भविष्य अनिश्चितता में डूबा हुआ है क्योंकि खेल लॉस एंजिलिस 2028 के शुरुआती कार्यक्रम में शामिल नहीं है।

पहले एआईबीए के नाम से पहचाने जाने वाले आईबीए को 2019 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने निलंबित कर दिया गया था। आईबीए को 2020 तोक्यो ओलंपिक में भागीदारी से हटा दिया गया था और अगले साल पेरिस में होने वाले लगातार दूसरे ओलंपिक में मुक्केबाजी स्पर्धाओं के आयोजन का अधिकार उसने खो दिया है। (एजेंसी)