who-is-nikhat-zareen-indian-boxer-nikhat-is-a-world-champion-mc-mary-kom-vs-nikhat-zareen-

निकहत जरीन (Nikhat Zareen) का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था।

    Loading

    इस्तांबुल: गुरुवार को भारतीय महिला बॉक्सर निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने इतिहास रच दिया। निकहत ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (World Boxing Championship) में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। निकहत (Nikhat Zareen) ने 52 किग्रा. कैटेगरी में थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस (Jitpong Jutamas) को 5-0 से करारी शिकस्त दी।

    बता दें कि, 25 साल की निकहत जरीन (Nikhat Zareen) 5वीं भारतीय महिला बॉक्सर हैं, जिन्होंने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। बॉक्सिंग लीजेंड मैरीकॉम ने इस चैम्पियनशिप में 6 बार गोल्ड मैडल जीतकर रिकॉर्ड बनाया है। इस चैम्पियनशिप में मैरीकॉम, निखत के अलावा सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा सी।भी गोल्ड जीत चुकी हैं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Nikhat Zareen (@zareennikhat)

    निकहत जरीन (Nikhat Zareen) का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था। निकहत के पिता मुहम्मद जमील अहमद और माता परवीन सुल्ताना हैं। निकहत ने 13 साल की उम्र से बॉक्सिंग में रूचि दिखाई। निकहत की लीजेंड  मैरीकाम से कई बार भिड़ंत हो चुकी है।

    दरअसल, भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन ने टोक्यो ओलंपिक में बगैर ट्रायल के मैरीकॉम को 51 किग्रा कैटेगरी के लिए सेलेक्ट किया था। तब के चेयरमैन राजेश भंडारी ने कहा था कि, वह निकहत को भविष्य के लिए सेव कर रहे हैं। निकहत इस बात से काफी नाराज हो गयी थी और उन्होंने इसके खिलाफ आवाज उठाते हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिखा था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Nikhat Zareen (@zareennikhat)

    इसके बाद टोक्यो ओलंपिक के लिए मैरीकॉम का ट्रायल हुआ था। मैरीकॉम  का मुकाबला निकहत से कराया गया। जिसमें मैरीकॉम ने निकहत को शिकस्त दी थी। इस मैच में जीत के बाद मैरीकॉम ने निकहत से हाथ भी नहीं मिलाया था।

    टोक्यो ओलंपिक के लिए मैरीकॉम के ट्रायल के लिए जब निकहत ने आवाज उठाई थी। तब मैरीकॉम नेप्रेस के सामने पूछा था, ‘निकहत जरीन कौन है?’ हालांकि, अब वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर निकहत ने मैरीकॉम को जवाब दिया है। वहीं, मेडल जीतने के बाद निकहत ने प्रेस से पूछा- क्या मेरा नाम ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है?

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Nikhat Zareen (@zareennikhat)

    निकहत (Nikhat Zareen) ने अपने करियर का पहला मेडल 2010 में नेशनल सब जूनियर मीट में जीता था। इसके अगले साल ही 15 साल की उम्र में निकहत ने देश को इंटरनेशनल गोल्ड मेडल दिलाया था। उन्होंने तुर्की में 2011 महिला जूनियर और यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फ्लाइवेट में स्वर्ण जीता था।