Women's World Boxing Championship to be held in India next year

    Loading

    नयी दिल्ली: भारत (India) में 2023 में महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप (Women’s World Boxing Championship) होगी जबकि दो साल पहले जरूरी फीस जमा नहीं करने की वजह से भारत से पुरूष विश्व चैम्पियनशिप (Men’s World Championship ) की मेजबानी छीन ली गई थी। भारत में कभी पुरूष विश्व चैम्पियनशिप नहीं हुई है लेकिन तीसरी बार महिला चैम्पियनशिप होगी। इससे पहले दिल्ली में 2006 और 2018 में चैम्पियनशिप हो चुकी है।

    भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (Boxing Federation of India) के महासचिव हेमंत कलीता ने कहा ,‘‘ हमें महिला विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी मिली है और अब मार्च के आखिर में और अप्रैल के पहले सप्ताह में इसका आयोजन करेंगे।” अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष उमर क्रेमलोव भारत के पहले दौरे पर हैं और उनकी यात्रा के दौरान ही टूर्नामेंट की तारीखें तय होंगी।

    टूर्नामेंट जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला जा सकता है। भारत ने 2021 में पुरूष चैम्पियनशिप की मेजबानी सर्बिया को गंवा दी थी क्योंकि मेजबानी फीस का भुगतान नहीं हो सका था। पिछली महिला विश्व चैम्पियनशिप में भारत ने तीन पदक जीते थे जिसमें निकहत जरीन का स्वर्ण पदक शामिल है। (एजेंसी)