world athletics indian-javelin-thrower-neeraj-chopra-become-the-number-one-in-men-s-javelin-throw

Loading

नयी दिल्ली: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने फिर इतिहास रचा दिया है। नीरज ने वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking) में प्रथम स्थान हासिल कर भारत (India) का नाम पूरी दुनिया में रौशन किया है। हाल ही में वर्ल्ड एथलेटिक्स (World Athletics) ने ताजा रैंकिंग जारी की है। इसमें नीरज चोपड़ा पुरुष भाला फेंक स्पर्धा में नंबर वन खिलाड़ी बन गए। खास बात यह है कि, ऐसा कारनामा करने वाले नीरज चोपड़ा पहले भारतीय एथलीट बने। 

नीरज चोपड़ा ने एंडरसन पीटर्स को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल किया है। लेटेस्ट रैंकिंग के अनुसार, नीरज चोपड़ा के पास 1455 और एंडरसन पीटर्स के 1433 अंक हैं। नीरज के पास 22 अंकों की बढ़त है। चोपड़ा 30 अगस्त, 2022 से नंबर 2 की पोजीशन पर थे, लेकिन इस हफ्ते मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन पीटर्स को पीछे छोड़ दिया। वहीं, इस मामले में तीसरे नंबर पर जैकब वडलेज्ज 1416 अंक के साथ मौजूद हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर 1385 अंकों के साथ चौथे और पाकिस्तान के अरशद नदीम 1306 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

मालूम कि, नीरज चोपड़ा ब4 जून को नीदरलैंड होंगेलो में फैनी ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स में हिस्सा लेंगे। इसके बाद 13 जून को वो फिनलैंड के तुर्कू में होने वाले नूरमी गेम्स का हिस्सा बनेंगे। नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग 2022 फाइनल जीता था। इसके साथ ही वह प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए।

हालांकि, वह ज्यूरिख में जीत के बाद चोट के कारण बाहर हो गए थे। पुरुषों के भाला फेंक में भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले चोपड़ा ने इस साल 5 मई को सीज़न-ओपनिंग दोहा डायमंड लीग में वापसी की और 88.67 मीटर की थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे।