team-india

    Loading

     नयी दिल्ली. आस्ट्रेलिया (Australia) के महान क्रिकेटर इयान चैपल (Ian Chappell) मानते हैं कि प्रतिभाओं की गहराई और पिछले कुछ समय से मिल रही सफलताओं को देखते हुए भारत के विश्व क्रिकेट में दबदबा बनाने की उम्मीद है जिसमें विदेशों में सफलता हासिल करना भी शामिल है। पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान चैपल ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ में अपने कॉलम में लिखा, ‘‘आस्ट्रेलिया में भारत की हालिया सफलता ने खिलाड़ियों के उस भरोसे को मजबूत किया है कि उनमें किसी भी परिस्थिति में जीत दर्ज करने की काबिलियत है।”

    उन्होंने लिखा, ‘‘ऐसे युग में जब टीमों को विदेशी दौरों में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, भारत में इस सिलसिले को बदलने के लिये प्रतिभाओं की गहराई मौजूद है। अब कोई भी प्रतिद्वंद्वी टीम यह नहीं कह सकती कि जब भी भारत उनकी सरजमीं का दौरा करे तो ‘बस लंबे रन-अप वाले तेज गेंदबाज चुन लो और श्रृंखला अपनी होगी’।”

    इस क्रिकेट विशेषज्ञ को लगता है कि भारत वैसा ही दबदबा बना सकता है जैसा बीते समय में वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलियाई टीम का हुआ करता था, हालांकि अब ऐसा करना और अधिक मुश्किल हो गया है। उन्होंने उस समय को याद किया जब दोनों टीमों के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। उन्होंने कहा, ‘‘इतनी अपार प्रतिभा, तो उसी तरह है जैसी वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के दबदबे के दौरान हुआ करती थी जब उनके पास अच्छे खिलाड़ियों की भरमार थी और उसमें से कई तो पहली बार अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिये इंतजार करते रहते थे। ”