File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    बांग्लादेश के दौरे पर भारतीय टीम 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन आज 14 दिसंबर को टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 45 गेंदों का सामना करते हुए  46 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 2 छक्के और 6 चौके भी निकले। लेकिन, धुआंधार मूड में बल्लेबाज़ी का यह सिलसिला ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया और ऋषभ बांग्लादेश के स्पिनर मेहदी हसन मिराज (Mehidy Hasan Miraz) की गेंद का शिकार होकर पवेलियन लौट गए।

    इस 46 रनों की पारी के साथ ही पंत इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे। इसके अलावा उनके नाम एक और शानदार कीर्तिमान जुड़ गया। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 50 छक्का लगाने वाले वे दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

    पंत ने अपने करियर की 54वीं पारी में 50 छक्के के आंकड़े को छू लिया इस मामले में टॉप पर हैं पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi), जिन्होंने अपने टेस्ट करियर की सिर्फ 46 टेस्ट पारियों  में 50 छक्के लगा लिए थे। इस मामले में पहले नंबर पर भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में में 51वें पारी में 50 छक्के लगाने की मिसाल कायम की थी।