tokyo

    तोक्यो. अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम (Archery team) ने तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में शानदार शुरुआत करते हुए सोमवार को यहां पहले मुकाबले में कजाखस्तान को 6-2 से हराया लेकिन अब उसका सामना खिताब के प्रबल दावेदार दक्षिण कोरिया से होगा। इस भारतीय तिकड़ी ने कजाखस्तान के इलफात अब्दुललिन, डेनिस गैनकिन और सैंजार मुसायेव को 55-54, 52-51, 56-57, 55-54 से पराजित किया।

    भारत की तरफ से अतनु ने अच्छा खेल दिखाया और पांच बार 10 अंक बनाये। युमोनेसिमा पार्क पर भारत के लिये यह आसान मुकाबला नहीं था क्योंकि गैनकिन व्यक्तिगत दौर में नौवें स्थान पर रहे थे और उनकी अगुवाई में कजाखस्तान चौंकाने वाले परिणाम दे सकता है। उसने शुरुआत भी अच्छी की थी लेकिन भारतीयों ने तुरंत ही वापसी करके उस पर दबाव बना दिया था।

    कजाखस्तान के खिलाड़ियों ने 10, 9 और 9 अंक बनाकर अच्छी शुरुआत की जिसके जवाब में भारत के तीनों तीरंदाजों ने समान नौ अंक बनाये। भारत की तरफ से पहले सेट के दूसरे चरण में 9, 10 और 10 अंक बने और वह एक अंक से यह सेट जीतने में सफल रहा। कजाखस्तान के दो खिलाड़ी इस चरण में आठ-आठ अंक ही बना पाये थे। दूसरे सेट के पहले चरण में कजाखस्तान के तीनों तीरंदाजों ने समान आठ अंक बनाये जबकि भारत ने 28 अंक बनाकर मजबूत बढ़त बना दी।

    जाधव ने अगले चरण में केवल सात अंक बनाये लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम दूसरा सेट भी जीतने में सफल रही। तीसरा सेट बेहद कड़ा रहा जिसमें दोनों टीमों की तरफ से तीन बार 10 अंक बनाये गये। कजाखस्तान ने एक अंक से यह सेट जीतकर मैच को आगे खींच दिया। उसने चौथे सेट में भी शुरू में बढ़त बनायी लेकिन भारतीय टीम एक अंक से यह सेट और मैच अपने नाम करने में सफल रही। भारतीय टीम मिश्रित युगल में भी शनिवार को कोरिया से हार गयी थी।