टेनिस का वो खिलाड़ी जिसने अकेले जीते 198 खिताब

    Loading

    नई दिल्ली: रॉडने जॉर्ज लेवर (रॉड लेवर) का आज यानी 9 अगस्त को जन्मदिन (Rod Laver Birthday) है। उनका जन्म 1938 को हुआ था। यह एक ऑस्ट्रेलियाई पूर्व टेनिस खिलाड़ी (Australian former tennis player Rod Laver) हैं। यह टेनिस के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें नौ अलग-अलग वर्षों में विश्व नंबर 1 का स्थान दिया गया था, जो कि टेनिस में एक सर्वकालिक रिकॉर्ड है। लेवर के नाम 11 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब है। हालांकि, लेवर को ओपन एरा से पहले पांच साल के लिए उन टूर्नामेंटों में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके बावजूद लेवर के पास 198 एकल खिताब मौजूद हैं, जो टेनिस के इतिहास में सबसे ज़्यादा है।

    लेवर एकमात्र ऐसे टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने साल 1962 और 1969 में एकल में दो बार ग्रैंड स्लैम का ख़िताब अपने नाम किया। लेवर ने 1967 में “प्रो ग्रैंड स्लैम” सहित आठ प्रो स्लैम खिताब जीते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच डेविस कप खिताबों में भी अपना योगदान दिया है। 

    व्यक्तिगत जीवन 

    रॉड लेवर ने 1966 में, 27 साल की उम्र में कैलिफोर्निया के सैन राफेल में मैरी बेन्सन से शादी की थी। जब उन्होंने मैरी से शादी की थी उस समय वह तीन बच्चों के साथ एक तलाकशुदा थी। उनके विवाह समारोह के बाद, ल्यू होड, केन रोसवेल, रॉय इमर्सन, मल एंडरसन और बैरी मैके सहित प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ियों का एक समूह, चर्च के बाहर टेनिस रैकेट के साथ खड़ा हुआ था, ताकि वह नए जोड़े के चलने के लिए एक तोरण बनाया सके। वहीं नवंबर 2012 में 84 वर्ष की आयु में मैरी लेवर का कार्ल्सबैड में उनके घर पर निधन हो गया था।

    अवॉर्ड्स और सम्मान 

    • रॉक हैम्पटन टेनिस एसोसिएशन के विक्टोरिया पार्क परिसर, जहां लेवर ने 14 साल की उम्र तक प्रतिस्पर्धा की थी। उसे 1963 में रॉड लेवर हॉल का नाम दिया गया था। 
    • 1969 में, लेवर को एबीसी स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। लेवर को 1981 में इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्हें 1985 में स्पोर्ट ऑस्ट्रेलिया हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था और 2002 में एक लीजेंड ऑफ ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट में अपग्रेड किया गया था। इसके अलावा वह एक ऑस्ट्रेलियाई लिविंग ट्रेजर भी हैं।
    • 1998 में, लेवर को टेनिस में उनके योगदान के लिए फिलिप चैटरियर अवार्ड (ITF का सर्वोच्च सम्मान) मिला और 2000 में, मेलबर्न में नेशनल टेनिस सेंटर के सेंटर कोर्ट का नाम बदलकर रॉड लेवर एरिना कर दिया गया।
    • मैकलीन द्वारा भी लेवर की एक और कांस्य प्रतिमा, रॉकहैम्प्टन के सिटी सेंटर में फिट्ज़राय नदी के तट पर स्थापित की गई थी, जिसका अनावरण 7 दिसंबर 2002 को लेवर और रॉकहैम्प्टन सिटी काउंसिल के डिप्टी मेयर डेल बंट ने किया था। 2016 में रिवरबैंक पुनर्विकास के दौरान मूर्ति को हटाए जाने पर स्थानीय समुदाय द्वारा कुछ हंगामे किए गए थे। हालांकि, पुनर्विकास के पूरा होने पर प्रतिमा को फिर से स्थापित किया गया था, जिसे आधिकारिक तौर पर 2018 में खोला गया था। जिसमें लो बैंक पर मनोरंजक परिसर को रॉड लेवर प्लाजा नाम दिया गया था। 
    • जून 2005 में लेवर को क्वींसलैंड ग्रेट के रूप में चुना गया था। 
    • 2009 में, लेवर को क्वींसलैंड स्पोर्ट हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था। 
    • 2009 में रॉड लेवर को “स्पोर्ट्स लेजेंड्स” के रूप में उनकी भूमिका के लिए क्वींसलैंड के Q150 आइकनों में से एक के रूप में घोषित किया गया था। 
    • 2016 में, लेवर इंटरनेशनल क्लब के प्रतिष्ठित जीन बोरोट्रा स्पोर्ट्समैनशिप अवार्ड के प्राप्तकर्ता थे।
    • लेवर कप टूर्नामेंट और रॉड लेवर एरिना का नाम भी लेवर के नाम पर रखा गया है।