jemima

    विनय कुमार

    भारतीय महिला युवा बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemima Rodrigues) का बल्ला इन दिनों खूब बोल रहा है, रन बरसा रहा है। इंग्लैंड में आयोजित ‘The Hundred Tournament’ में जेमिमा रन मशीन बन गई हैं। क्रिकेट के इस सबसे ताज़ा और नए फॉर्मेट में जेमिमा रॉड्रिग्स ने ‘Northern Superchargers’ की तरफ से खेलते हुए बीते मंगलवार, यानी 4 अगस्त को 44 गेंद में 57 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली।

    जेमिमा रॉड्रिग्स शानदार खेल रही हैं। इस मैच की शानदार फिफ्टी को लिया जाए तो पिछले 4 मैचों में उनका ये तीसरा अर्धशतक (Fifty) है। यही नहीं इसी के साथ जेमिमा इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने वाली बल्लेबाज हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि जेमिमा रॉड्रिग्स ने इस टूर्नामेंट में (The Hundred Tournament England) खेले अपने 4 मैचों में 74.33 की औसत के साथ 223 रन बनाए हैं। इस खेले गए मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 161.59 का रहा। गौरतलब है कि जेमिमा ने ‘वेल्श फायर’ (Welsh Fire) के खिलाफ 43 गेंदों में 92 रन बना कर नॉट आउट रही थीं। खास बात तो ये हैं कि इस ताज़ा टूर्नामेंट में उनका ये सर्वोच्च स्कोर (Highest Score) है।

    जेमिमा रॉड्रिग्स ने ‘The Hundred Tournament’ में अब तक नाबाद 92, 60, 14 और 57 रनों की शानदार पारियां खेली हैं। ‘The Hundred’ में सबसे ज्यादा चौके ठोकने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी जेमिमा रॉड्रिग्स शीर्ष पर हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट के मैचों में अबतक 37 चौके मारे हैं।

    ‘लंदन स्पिरिट’ (London Spirit) के खिलाफ जेमिमा रॉड्रिग्स ने लॉरा वूलवर्ट (Laura Wolvaardt) के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 और एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स (Alice Davidson-Richards) के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की। जेमिमा की शानदार फिफ्टी की बदौलत नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स (Northern Superchargers’) ने 5 विकेट पर 126 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया, जिसे ‘लंदन स्पिरिट’ (London Spirit) ने 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। ‘लंदन स्पिरिट’ की तरफ से डियांड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) ने 34 गेंद में 8 जानदार चौकों की मदद से 50 रनों की नाबाद और मैच विनिंग पारी खेली।

    इस मैच में ‘नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स’ की शुरुआत खराब थी। लॉरेन विनफील्ड सिर्फ 1 रन पर पवेलियन भेज दी गई। लेकिन, जेमिमा रॉड्रिक्स ने पारी को संभाला। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत उन्होंने इस मैच में भी शानदार अर्धशतक ठोका। उन्होंने 44 गेंदों में 57 रन ठोके और इस टूर्नामेंट में  4 मैचों में तीसरी बार अर्धशतक लगाई। इस पारी के कारण उनकी टीम सुपरचार्जर्स ने 100 गेंदों पर 5 विकेट पर 126 रन बनाए। सोफी मुनरो ने 2 विकेट झटके।

    ‘नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स’ की तरफ से दिए गए  लक्ष्य का पीछा करते हुए ‘लंदन स्पिरिट’ (London Spirit) के लिए टैमी ब्यूमोंट ने जबरदस्त खेल दिखाया। उन्होंने 42 रन बनाए और डॉटिन (Deandra Dottin) के साथ 56 रन की शानदार पार्टनरशिप की।  इस मैच में रोमांच चरम पर था। आखिर की 13 गेंदों में 20 रनों की जरूरत थी। हालांकि, ‘नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स’ ने मैच में वापसी तो की थी, लेकिन डियांड्रा डॉटिन की घातक बल्लेबाजी ने बदलते रुख का रास्ता अपनी तरफ फिर से मोड़ दिया और अंत में उनके 2 जानदार चौकों ने ‘नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स’ को 2 गेंद बाकी रहते पटखनी दे दी।

    गौरतलब है कि, ‘दी हंड्रेड’ में ‘नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स’ की अब तक खेले 5 मैचों में यह पहली हार थी। सुपरचार्जर्स ने 3 मैच जीते और एक मैच बेनतीजा रहा। दूसरी तरफ, ‘लंदन स्पिरिट’ (London Spirit) को इस टूर्नामेंट के खेले 5 मैचों में दूसरी जीत मिली। बहरहाल, जेमिमा रोड्रिग्स (Jemima Rodrigues) ने ‘The Hundred’ में अपनी अलग छाप दिखाई है।