Nathan Lyon, Usman Khwaja

Loading

इंटरनेशनल क्रिकेट का इतिहास बताता है कि WTC 2021-2023 के सीज़न में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 19 मैच खेले। जिसमें उसे 11 मैचों में जीत मिली, 5 में हार और सिर्फ़ 3 मैच ड्रॉ रहे। इस दरम्यान टीम ऑस्ट्रेलिया ने जानदार प्रदर्शन किया और WTC Final 2023 के लिए सबसे पहले क्वालीफाई की। आइए जानें इस ताज़ा सीजन के टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के किस बल्लेबाज़ का बल्ला सबसे ज्यादा गरजा, और किस बोलर की गेंद सबसे ज्यादा घातक रहीं। 

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि WTC 2021-2023 के दरम्यान खेले गए कुल मैचों में ऑस्ट्रेलिया की तरफ़ से उस्मान ख्वाजा (Usman Khwaja) का बल्ला सबसे ज्यादा बोला। उस्मान ने कुल 28 पारियों की बल्लेबाज़ी में 1608 रन बनाए। इस दरम्यान उनके बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा सेंचुरी भी उन्होंने ही ठोकी। ख्वाजा ने 6 शतकीय और 7 अर्धशतकीय पारियां खेली। 

एक मैच की एक पारी का बेस्ट स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuchagne) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के ताज़ा सीजन में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेले एक मैच में 204 रनों की शानदार पारी खेली थी। यह इस सीजन में अब तक खेले गए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से किसी एक बल्लेबाज़ का बेस्ट स्कोर रहा है। मार्नस लाबुशेन ने 350 गेंदों का सामना करते हुए 204 रन बनाए थे।

ताज़ा सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाला ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज़ गेंदबाज नाथन लायन (Nathan Lyon) ने इस सीजन में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किया हैं। 32 पारियों की गेंदबाज़ी में उन्होंने कुल 83 विकेट चटकाए हैं। इस साल भारत के दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के खिलाफ सीरीज खेली थी। भारत के खिलाफ खेले टेस्ट मैच में मार्च लायन ने 64 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। इस सीजन में यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। यही नहीं, इस ताज़ा सीजन में उन्होंने कुल 5 बार Five-Wickets Haul भी लिया है। 

विनय कुमार