बचपन में मोटापे की वजह से उड़ाया जाता था मज़ाक, अब देश को है ‘गोल्डन बॉय’ पर गर्व

    Loading

    नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में भारत का नाम रौशन करने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra Birthday) का आज यानी 24 दिसंबर को जन्मदिन है। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल (Golden Boy) हासिल किया था, जिसके बाद से ही उन्हें गोल्डन बॉय (Golden Boy) के नाम से पुकारा जाने लगा। 

    देश जिस एथलीट मेडल के लिए 121 साल से सपने देख रहा था, उसे नीरज कुमार ने पूरा किया है। उन्होंने देश का ये सपना जैवलिन (Javelin) को सबसे दूर फेंककर हकीकत में बदल दिया। देश को उनके ओलंपिक में जाने के पहले से ही काफी उम्मीदें थी। जिसे उन्होंने पूरा भी किया। 

    निजी जीवन 

    नीरज चोपड़ा का जन्म हरियाणा के जिले पानीपत में हुआ है। उनका जन्म छोटे से गांव खांद्रा में किसान के घर पर साल 1997 में हुआ था। नीरज ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पानीपत से ही की है। उन्होंने प्रारंभिक पढ़ाई पूरी कर चंडीगढ़ में एक बीबीए कॉलेज में एडमिशन लिया था। वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।

    मोटापे की वजह से शुरू किया जैवलिन 

    नीरज अपने बचपन में काफी मोटे थे, जिसकी वजह से उनका उड़ाया जाता था। उनके मोटापे की वजह से उनका परिवार भी काफी परेशान रहता था। इसलिए उनके चाचा ने उन्हें 13 साल की उम्र से दौड़ लगाने के लिए स्टेडियम ले जाना शुरू किया। हालांकि, उनका मन दौड़ में नहीं लगता था। लेकिन, जब वह स्टेडियम जाते थे तब उन्होंने वहां दूसरे खिलाड़ियों को भाला फेंकते देखा, जिसके बाद उन्हें इस खेल में रूचि ही गई। वहीं से उन्होंने भाला फेंक खेल शुरू किया। जिसके बाद उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल किया। 

    2016 में ज्वाइन की आर्मी 

    नीरज ने 2016 में पोलैंड में हुए आईएएएफ वर्ल्ड यू-20 चैम्पियनशिप में 86।48 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड जीता। जिससे खुश होकर आर्मी ने उन्हें राजपुताना रेजिमेंट में बतौर जूनियर कमिशनड ऑफिसर के तौर पर नायब सूबेदार के पद पर नियुक्त किया था। आर्मी में खिलाड़ियों को ऑफिसर के तौर पर कम ही नियुक्ति मिलती है, लेकिन नीरज उन लोगों में से एक हैं जिन्हें अपनी प्रतिभा के कारण डायरेक्ट ऑफिसर बना दिया गया है।

    हासिल किए तमाम मेडल 

    • टोक्यो ओलंपिक 2021- गोल्ड मेडल
    • एशियन गेम्स 2018- गोल्ड मेडल
    • कॉमनवेल्थ गेम्स 2018- गोल्ड मेडल
    • एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017- गोल्ड मेडल
    • वर्ल्ड यू-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2016- गोल्ड मेडल
    • साउथ एशियन गेम्स 2016- गोल्ड मेडल
    • एशियन जूनियर चैंपियनशिप 2016- सिल्वर