hockey

    टोक्यो. पहले तीन मैच में करारी हार के बाद आखिरी मिनटों में नवनीत कौर के गोल की मदद से भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women’s Hockey Team) ने आयरलैंड को 1 . 0 से हराकर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) क्वार्टर फाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखीं । नवनीत ने मैच का एकमात्र गोल 57वें मिनट में किया । इससे पहले भारत को मिले 14 पेनल्टी कॉर्नर बेकार गए ।

    आज आयरलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए यह जीत हर हाल में जरूरी थी। आज भारतीय टीम ने शुरुआत से ही आक्रामक हॉकी का खेल दिखाया। पहले 3 क्वार्टर तक गोल दागने की उसकी हर कोशिश नाकाम हुई। इस साथ ही भारत ने आयरलैंड के खिलाफ 14 पेनाल्टी कॉर्नर गंवाए। लेकिन, आखिरकार मैच जब अपने आखिर के 3 मिनट में था तो अनुभवी रानी रामपाल ने नवनीत कौर को पास दिया जिस पर उन्होंने गोल दागकर भारतीय टीम को विजय दिला दी।

    भारत ने आयरलैंड को 1-0 से रौंदा :

    इस जीत की जरुरत तो आयरलैंड को भी थी। इस लिए आखिरी लम्हों में जब नवनीत कौर ने गोल दागा तो आयरलैंड की टीम बुरी तरह से बौखला गई। और उसने भारतीय गोलपोस्ट पर एक तरह से धावा बोल दिया। इस कोशिश में उसने अपने गोलकीपर को भी सात में लगा दिया। लेकिन, गोल करने के उसके सारे हथकंडों को भारतीय टीम नाकाम कर दिया। लेकिन इससे पहले दाद देनी होगी आयरलैंड के उस गोलकीपर की, जिन्होंने अपने कमाल के प्रदर्शन से भारत के हर हमले को अपने सामने नाकाम किया।

    ऐसे पक्का होगा क्वार्टर फाइनल का टिकट :

    हालाँकि  भारत को तीन मैचों में भारत को दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड ने 5 . 1 से, जर्मनी ने 2 . 0 और गत चैम्पियन ब्रिटेन ने 4 . 1 से हराया । भारत को शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जीतने के साथ गोल औसत भी बेहतर रखना होगा । इसके साथ ही उन्हें दुआ करनी होगी कि शनिवार को ब्रिटेन की टीम आयरलैंड को हरा दे ।