manu-bhakar

    टोक्यो. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) की निशानेबाजी स्पर्धा में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा जब मनु भाकर (Manu Bhakar) और राही सरनोबत महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश से चूक गई। प्रिसीजन दौर के बाद 292 स्कोर करके मनु कल छठे स्थान पर थी लेकिन रैपिड दौर के बाद वह शुक्रवार को कुल 582 स्कोर करके 15वें स्थान पर रही ।

    मनु भाकर ने किया निराश :

    जी हाँ अज एक बार फिर मनु भाकर ने निराश किया है। वह 25 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह नहीं बना पाई हैं। मनु को फाइनल में पहुंचने के लिए टॉप-8 में रहने का था। लेकिन वह 11वें स्थान पर रहीं।  उन्होंने रेपिड राउंड में 290 और प्रिसीजन राउंड में 292 अंक जुटाए। प्रिसीजन राउंड में वह पांचवें स्थान पर थीं। मनु भाकर टोक्यो ओलंपिक से खाली हाथ लौटेंगी। उन्होंने इस बार एक एक भी मेडल नहीं जीता है।आज निशानेबाज मनु भाकर रेपिड राउंड में 290 अंक ही हासिल कर पाईं। हालाँकि उन्होंने रेपिड राउंड की पहली सीरीज में 96, दूसरी और तीसरी सीरीज में 97-97 अंक बटोरे।

    रैपिड दौर में उनका स्कोर 290 रहा । वहीं ओलंपिक से ठीक पहले क्रोएशिया में विश्व कप में इसी स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाली राही ने प्रिसीजन में 287 और रैपिड में 286 स्कोर किया जिसके बाद वह कुल 573 के स्कोर के साथ 32वें स्थान पर रहीं । बुल्गारिया की अंतोआनेता कोस्तादिनोवा ने 590 स्कोर करके पहला स्थान हासिल किया ।

    चीन की जियारूइशुआन 587 के स्कोर के साथ दूसरे और रूसी ओलंपिक समिति की वितालिना बी 586 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहीं । शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फाइनल्स के लिये क्वालीफाई किया और आठवें स्थान पर रही कोरिया की किम मिनजुंग का स्कोर मनु से दो अधिक था ।

    भारत के 15 सदस्यीय निशानेबाजी दल में से अभी तक सिर्फ सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल) फाइनल्स में जगह बना सके लेकिन क्वालीफिकेशन में शीर्ष रहने के बाद फाइनल में सातवें स्थान पर रहे । अब सिर्फ 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस स्पर्धा बची है जिसमें महिला वर्ग में अंजुम मुद्गिल और तेजस्विनी सावंत जबकि पुरूष वर्ग में संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर भारतीय चुनौती पेश करेंगे ।