mary-com
File Pic

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार छह बार की विश्व चैम्पियन (World Champion) एम.सी मैरीकॉम (M.C Mary Com) ने तोक्यो ओलंपिक में  (Tokyo Olympics 2020) आज 51 किग्रा फ्लाइवेट वर्ग के 32 राउंड मुकाबले में डोमेनिका गणराज्य की मिगुएलिना हर्नांडिज गार्सिया को आसानी से 4 – 1 से बेहतरीन शिकस्त दी।

    जी हाँ आज भारत की सबसे बेहतरीन बॉक्सर मैरी कॉम ने जीत के साथ शुरूआत की है, अपने पहले ही एक मुकाबले में अनुभवी मैरी कॉम ने विरोधी खिलाड़ी को आसानी के साथ मात देखकर यह मुकाबला जीत लिया है।  इसके साथ ही अब मैरी कॉ़म जीत के साथ ही अगले राउंड में पहुंच गईं हैं।  

    वर्ष 2012 ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम ने अपने से 15 साल जूनियर और पैन अमेरिकी खेलों की कांस्य पदक विजेता को 4-1 से शिकस्त दी। मुकाबला शुरू से काफी रोमांचक रहा जिसमें मैरीकॉम ने कुछ शानदार तकनीक दिखायी और गार्सिया की कड़ी चुनौती को पस्त किया।

    पहले राउंड में मैरीकॉम ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को परखने का समय लिया लेकिन इसके बाद अनुभवी मुक्केबाज ने तीसरे राउंड के तीन मिनट में आक्रामकता दिखायी। गार्सिया ने हालांकि दूसरे राउंड में कुछ दमदार मुक्कों से अंक जुटाये। मैरीकॉम ने अपने दमदार ‘राइट हुक’ से पूरे मुकाबले के दौरान दबदबा बनाये रखा। उन्होंने गार्सिया को खुद की ओर बढ़ने के लिये उकसाया भी ताकि उन्हें सटीक मुक्के जड़ने के लिये जगह मिल जाये।

    डोमेनिका गणराज्य की मुक्केबाज ने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन वह मुक्के सही तरीके से नहीं जड़ पायीं। चार बच्चों की मां मैरीकॉम अब अगले दौर के मुकाबले में कोलंबिया की तीसरी वरीयता प्राप्त इंग्रिट वालेंसिया से भिड़ेंगी जो 2016 रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता हैं। 

    गौरतलब है कि बॉक्सर मैरी कॉम इस बार अपना आखिरी ओलंपिक खेल रहीं हैं।  छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम ने 51 किग्रा फ्लाइवेट वर्ग के राउंड 32 मुकाबले में डोमेनिका गणराज्य की मिगुएलिना हर्नांडिज गार्सिया को आसानी से 4 – 1 से शिकस्त दी है।