sharat-kamal

    तोक्यो. अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी (Table Tennis) अचंता शरत कमल (Sharat Kamal) ने शुरू में पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी करते हुए तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में सोमवार को यहां पुरुष एकल के दूसरे दौर में पुर्तगाल के टियागो अपोलोनिया को 4-2 से हराया। शरत कमल ने 49 मिनट तक चले इस मैच में 20वीं वरीयता प्राप्त पुर्तगाली खिलाड़ी के खिलाफ 2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9 से जीत दर्ज की।

    उन्हें मंगलवार को तीसरे दौर में चीन के मौजूदा चैंपियन मा लांग की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। लांग अभी विश्व चैंपियन भी हैं। उन्होंने इस खेल से जुड़ा हर खिताब जीता है। शरत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टियागो ने पहले गेम में लगातार नौ अंक बनाकर उसे आसानी से अपने नाम किया। शरत ने हालांकि दूसरे गेम में 5-0 की बढ़त बनाकर अपना आत्मविश्वास जगाया।

    टियागो ने बीच में वापसी की कोशिश की लेकिन 39 वर्षीय शरत बढ़त बरकरार रखने में कामयाब रहे। इस बीच भारतीय खिलाड़ी का ‘मूवमेंट’ अच्छा रहा। तीसरे गेम में भी शरत ने 5-0 की बढ़त से शुरुआत की और आसानी से यह गेम अपने नाम करके मैच में 2-1 से आगे हो गये।

    शरत चौथे गेम में भी एक समय आगे थे लेकिन टियागो ने पहले स्कोर 7-7 से बराबर किया और फिर यह गेम जीतकर मैच को बराबरी पर ला दिया। भारतीय खिलाड़ी की शुरुआती बढ़त के बाद पांचवें गेम में भी स्कोर एक समय 4-4 से बराबर था। शरत इसके बाद टेबल के अधिक करीब आकर खेलने लगे।

    इसका उन्हें फायदा मिला। उन्हें पांच गेम प्वाइंट मिले और उन्होंने बैकहैंड पर अंक बनाकर मैच में फिर से बढ़त हासिल कर दी। छठे गेम में काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला और स्कोर 9-9 से बराबर हो गया। शरत ने हालांकि आक्रामकता दिखायी और लगातार दो अंक लेकर मैच अपने नाम किया। भारत के एक अन्य खिलाड़ी जी साथियान रविवार को पुरुष एकल के दूसरे दौर में हार गये थे लेकिन महिला एकल में मनिका बत्रा ने तीसरे दौर में जगह बनायी है।