Will Team India be able to break 141-year-old record in Indore Test, a game of luck in defeating Australia in AUS vs IND 3rd Test

Loading

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 4th Test Match Ahmedabad 2023) का चौथा मैच 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिक्रेट स्टेडियम में खेला जाएगा। WTC 2021-23 के फाइनल में अगर भारत को पहुंचना है, तो इस मैच में भारत को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। और, अगर टीम इंडिया इस मैच में हार गई, तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने का और क्या बचेगा रास्ता, आइए जानें।

यदि भारत अहमदाबाद टेस्ट मैच जीत जाता है, तो WTC के फाइनल में जगह पक्की हो जाएगी। ऑस्ट्रेलिया WTC Final में पहले ही जगह बना चुकी है। लेकिन, श्रीलंका भारत के फाइनल में पहुंचने का खेल खराब कर सकता है। कैसे ? आइए जानें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया कैसे पहुंच सकती है WTC 2013 के फाइनल में। 

यदि चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम हार गई, भारत को WTC 2023 फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज (SL vs NZ Test Series, 2023) के रिज़ल्ट पर निर्भर रहना होगा। अगर, श्रीलंका अपनी सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने दोनों मैच में जीत हासिल कर लेती है, तो टीम इंडिया का WTC फाइनल में पहुंचने का रास्ता बंद हो जाएगा।

AUS vs IND Ahmedabad Test Match ड्रॉ होने पर क्या होगा

यदि अहमदाबाद में खेला जाने वाला चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया, तो उसके बाद भी टीम इंडिया को Sri Lanka vs New Zealand Test Series, 2023 के रिजल्ट्स पर ही निर्भर होना होगा। वहीं, अगर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही, तभी वह WTC 2023 Final में अपनी जगह पक्की कर सकेगी। यानी, WTC फाइनल की दौड़ में श्रीलंका भी है। 

लेकिन, यदि श्रीलंका न्यूजीलैंड को सीरीज में नहीं हरा पाया, तब टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी। 

विनय कुमार