कौन बनेगा ‘दूसरा विराट’, गौतम गंभीर ने बताया ‘इस’ बल्लेबाज का सीजन भी आएगा

    Loading

    -विनय कुमार

    ‘IPL 2021’ टूर्नामेंट के दूसरे चरण की तैयारी पूरे चरम पर है। भारत में पहले चरण में 29 मार्च खेले गए थे। इन खेले गए मैचों के बाद प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) टॉप पर है। केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली टीम ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) पहले चरण में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रही और प्वाइंट्स टेबल में छठे पायदान पर है। ज़ाहिर है टीम में कुछ बदलाव के साथ ‘पंजाब किंग्स’ दूसरे चरण में जीत का सिलसिला शुरू करना चाहेगा। लेकिन, एक बात जरूर देखी गई कि टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) पहले चरण में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक थे।

    ‘Star Sports’ के स्पेशल शो पर अगले चरण के टूर्नामेंट में रणनीति और गेम प्लान को लेकर  टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना है  कि दुनिया ने अभी तक केएल राहुल (KL Rahul) का सर्वश्रेष्ठ नहीं देखा है। गंभीर के मुताबिक, केएल राहुल को एक सीजन में 2-3 सेंचुरी मिल सकती हैं। यही नहीं, राहुल के करियर में भी ऐसा सीजन आ सकता है, जैसे विराट कोहली (Virat Kohli) ने ‘IPL 2016’ टूर्नामेंट में किया था। उस सीजन में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) के कप्तान Virat Kohli ने 973 रन बनाए थे।

    गौतम गंभीर ने कहा, “हमने केएल राहुल (KL Rahul) का सर्वश्रेष्ठ नहीं देखा। हां, उसके पास रन हैं। लेकिन हमने अभी तक उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी का नजराना नहीं देखा है। उसके करियर में भी एक सीजन ऐसा हो सकता है, जैसा कि विराट कोहली (Virat Kohli RCB) ने एक सीजन में किया था। वे व्हाइट बॉल क्रिकेट (ODI T20 cricket white ball cricket) में उस तरह के खिलाड़ी हैं, जो एक सीजन में 2-3 शतक बना सकते हैं और अच्छी स्ट्राइक रेट के साथ। मुझे उम्मीद है कि ऐसा हो सकता है। क्योंकि, इस सीजन (IPL 2021) में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।”

    गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने आगे कहा, “पिछली बार उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) पर बहुत यकीन किया था, लेकिन उन्होंने रन बनाने में नाकाम रहे थे। अबकी बार निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) ने फायर नहीं किया। जब आप इंटरनेशनल खिलाड़ियों पर बहुत ज्यादा विश्वास करने लगते हैं, और वे प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो इसका कप्तान पर भी बहुत प्रेशर पड़ता है।” ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) पहले चरण के मुकाबले ज्यादा मजबूत दिख रही है।

    टीम से कुछ नए खिलाड़ी भी जुड़ रहे हैं। साउथ अफ्रीका के एडेन मार्कराम (Aiden Markram) ने इंग्लैंड के डेविड मलान (David Malan) की जगह ली है, जो अगले चरण के टूर्नामेंट से निकल चुके हैं। मलान के अलावा झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson) की जगह इंग्लैंड के प्रमुख स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद (Adil Rashid) आए हैं। ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज गेंदबाज नाथन एलिस (Nathan Ellis) ने रिले मेरेडिथ (Riley Meredith) की जगह ली है।