wtc

Loading

नई दिल्ली. क्रिकेट के क्षेत्र से मिली बड़ी खबर के अनुसार, अब अगर ओवल में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले दिन के खेल के बाद किसी से आप पूछिए कि किसकी जीत होगी, तो कोई भी टीम इंडिया का नाम नहीं लेता।  लेकिन भारत ने बीते शुक्रवार को इतनी वापसी जरूर कर ली कि अगले दो दिनों में उसके पास जीत की थोड़ी उम्मीद बन सकती है।  अगर जीत नहीं भी हो तो हार से तो बचा ही जा सकता है।  लेकिन आज उसके लिए चौथे दिन टीम के लिए क्या जरूरी है ये आपको बताएंगे। 

WTC फाइनल के तीसरे दिन भारत ने अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर की पारियों के बाद रवींद्र जडेजा समेत सभी गेंदबाजों के दम पर कुछ हद तक वापसी जरुर की।  लेकिन इसके पहले तो टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाए।  फिर ऑस्ट्रेलिया को खुलकर रन बनाने का मौका नहीं दिया और 123 रन तक ही उसके 4 विकेट झटक दिये। 

हालांकि बीते शुक्रवार को ही मैच में इतना साफ हो गया था कि पिच में उछाल असमान है।  कई गेंद काफी नीची रही हैं।  साथ ही स्पिनरों को टर्न भी मिल रहा है।  ऐसे में रवींद्र जडेजा ने इसमें स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हैड को फंसाया था।  इसलिए पहले सेशन में सबसे अहम होगा कि कम से कम मार्नस लाबुशेन का विकेट मिले।  अगर ये न भी हो तो कसी हुई गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के लिए रनों की कमी रखना होगा। 

हालांकि टीम इंडिया की कोशिश जीत दर्ज करने की ही रहेगी।  लेकिन अभी जिस स्थिति में भारत है, उसमें इसकी संभावना कम ही दिखती है।  ऐसा तभी संभव है अगर भारत ने आज यानी शनिवार को पहले सेशन के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचा दे।  जडेजा का रोल इसमें अहम होगा, जिन्होंने दो साल पहले भी इसी मैदान पर इंग्लैंड को परेशान कर रखा था। 

वहीं टीम इंडिया के गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया को 350 से 375 की बढ़त के साथ रोकने में सफल होते हैं, तो टीम बचे हुए डेढ़ दिन में जीत के लिए जाने की कोशिश कर सकती है।  इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि, चौथे दिन के अंत तक उसकी बैटिंग आ जाए।  अगर संभव हो तो कोई विकेट न गिरे और अगर विकेट गिरे भी तो एक या दो से ज्यादा का नुकसान न हो।  तभी टीम के पास जीतने या मैच को बचाने का आज कोई बड़ा अवसर बन सकता है।  फिलहाल खेल का इंतजार सबको है।