Elephant
Representational Pic

इरोड(तमिलनाडु). तमिलनाडु (Tamil Nadu) में इरोड जिले के सत्यमंगलम बाघ अभयारण्य (Satyamangalam Tiger Reserve) के पास स्थित एक गांव में 10 वर्षीय हाथी (Elephant) की करंट लगने से मौत हो गई। वन अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। हाथी शनिवार को थलावड़ी के पास अरुलवाड़ी गांव में एक खेत में मृत पाया गया और सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने घटनास्थल का दौरा किया

वन विभाग के पशु चिकित्सक ने हाथी की जांच की और बताया कि उसकी मौत करंट लगने से हुई है। अधिकारियों ने बताया कि वे 70 वर्षीय किसान कालिया की तलाश कर रहे हैं जिसने जंगली जानवरों को दूर रखने के लिए अपने खेत के चारों ओर कथित तौर पर हाई टेंशन की बिजली की तारों वाली बाड़ लगायी थी। पिछले महीने पड़ोसी कोयंबटूर जिले में भी एक हाथी की खेत में करंट लगने के बाद मौत हो गई थी । इस क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में वन के किनारे बसे इन इलाकों से इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

हालांकि जंगली जानवरों को खेतों में प्रवेश करने से रोकने के लिए कम वोल्टेज के तारों वाली बाड़ें लगाने की अनुमति है, लेकिन किसान अकसर हाई टेंशन की तारों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे जानवरों की मौत हो जाती है। अधिकारियों ने इस तरह के अवैध कृत्यों के खिलाफ चेतावनी दी है और पिछले कुछ मामलों में खेत मालिकों को गिरफ्तार भी किया गया है।