Arvind kejriwal, AAP ki maharally, Aam Adami Party, AAP, Delhi News, AAP News
Pic Source: twitter

रायपुर. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बाद अब आम आदमी पार्टी (आप) ने आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh assembly elections) के लिए शुक्रवार (8 सितंबर) को 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

आप ने अपनी पहली सूची में दंतेवाड़ा से बालू राम भवानी, नारायणपुर से नरेंद्र कुमार नाग, अकलतारा से आनंद प्रकाश मिरि और भानुप्रतापपुर से कोमल हूपेन्डी को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि, कोरबा से विकास केलकर, राजिम से तेजराम विद्रोही, पाथालगांव से राजा राम लाकरा, कवर्धा से खड़गराज सिंह, भटगांव से सुरेंद्र गुप्ता और कुंकुरी लेओस मिंज विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

इससे पहले भाजपा ने 17 अगस्त को 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। जिसमें पार्टी ने पार्टी ने छत्तीसगढ़ की कोरबा विधानसभा सीट से लखनलाल देवांगन और पाटन से सांसद विजय बघेल (मुख्यमंत्री के भतीजे) को उम्मीदवार बनाया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में पाटन सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

गौरतलब है कि पिछले महीने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ‘गारंटी कार्ड’ जारी किया और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए नौ गारंटी जारी की। उन्होंने गारंटी में रोजगार, महिला, बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी घोषणाएं की।

केजरीवाल ने वादा किया कि अगर उनकी पार्टी छत्तीसगढ़ में सत्ता में आती है तो राज्य के शहरों और गांवों में 24 घंटे 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। साथ ही उन्होंने नौकरी मिलने तक प्रति माह 3000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता, बेरोजगारों के लिए लगभग 10 लाख सरकारी नौकरियां देने का भी वादा किया है। इसके अलावा भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को खत्म करना भी वादा किया है।

केजरीवाल ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की सभी महिलाओं को प्रति माह 1000 रूपये की ‘स्त्री सम्मान राशि’ मिलेगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा होगी। इसके अलाव केजरीवाल ने राज्य के स्कूलों को सुधारने और अच्छी शिक्षा देने का वादा किया है।