Bhupesh Baghel Resigned

Loading

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बड़ी जीत दर्ज की है। इसी बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने रविवार को जनादेश और हार को स्वीकारते हुए राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन को इस्तीफा सौंप दिया। साथ ही उन्होंने भाजपा को बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह अब सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएंगे।

बघेल ने कहा, “मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। हमें पांच साल पहले जनादेश मिला था और हमने बहुत ईमानदारी से लोगों की सेवा की। इस बार हमें जो जनादेश मिला है हम उसका सम्मान करते हैं। चूंकि अब हम विपक्ष में हैं, इसलिए हम विपक्ष की भूमिका सकारात्मक रूप से निभाएंगे।”

कांग्रेस की हार पर बघेल ने कहा, “यह समीक्षा के बाद पता चलेगा, लेकिन लोगों ने जो जनादेश दिया है, हम उसका सम्मान करते हैं।” उन्होंने कहा, “भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जनादेश मिला है और मैं उन्हें बधाई देता हूं।”

बघेल के 9 मंत्री हारे

बता दें कि इस चुनाव में भूपेश मंत्रिमंडल के नौ मंत्री सीतापुर से अमरजीत भगत, कोरबा से जयसिंह अग्रवाल, दुर्ग ग्रामीण से ताम्रध्वज साहू, नवागढ़ से गुरु रूद्र कुमार, आरंग से शिवकुमार डहरिया, साजा सीट से रविंद्र चौबे, कवर्धा सीट से अकबर भाई और कोंडागांव से मोहन मरकाम चुनाव हार गए हैं। वहीं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके मंत्रिमंडल के तीन सहयोगी चुनाव जीत गए हैं।

उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव 94 वोटों से हारे

चुनाव आयोग के अनुसार दुर्ग ग्रामीण सीट से गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भाजपा के ललित चंद्राकर से 16,642 मतों से, सीतापुर सीट से मंत्री अमरजीत भगत को भाजपा के रामकुमार टोप्पो ने 17,160 मतों से, कोरबा सीट जयसिंह अग्रवाल को भाजपा के लखनलाल देवांगन ने 25,629 मतों से, नवागढ सीट से गुरू रूद्र कुमार को भाजपा के दयालदास बघेल ने 15,177 मतों से, आरंग सीट से शिव कुमार डहरिया को भाजपा के गुरू खुशवंत साहेब ने 16,538 मतों से, साजा सीट से रविंद्र चौबे को ईश्वर साहू ने 5,196 मतों से, कवर्धा सीट से अकबर भाई को भाजपा के विजय शर्मा ने 39,592 मतों से तथा कोंडागांव सीट से मोहन मरकाम को पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने 18,572 मतों से पराजित किया है। वहीं, अंबिकापुर सीट से छत्तीसगढ़ उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को भाजपा के राजेश अग्रवाल ने मात्र 94 मतों से हराया।

19 हजार से अधिक वोटों से जीते बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन सीट से विजय हासिल की है। उन्होंने भाजपा के सांसद विजय बघेल को 19,723 मतों से पराजित किया है। उनके साथ ही उनके मंत्रिमंडल के सदस्य खरसिया सीट से उमेश पटेल ने भाजपा के महेश साहू को 21,656 मतों से, डौंडीलोहारा सीट से अनिला भेड़िया ने भाजपा के देवलाल ठाकुर को 35,579 मतों से तथा कोंटा सीट से कांग्रेस के कवासी लखमा ने भाजपा के सोयम मुक्का को 1,981 मतों से पराजित किया है।

कांग्रेस के खाते में सिर्फ 35 सीटें

गौरतलब है कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ में 54 सीटों पर कब्ज़ा कर दिया है। जबकि, कांग्रेस के 35 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) को मात्र एक सीट मिली है। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) अपना खाता तक नहीं खोल पाई। (एजेंसी इनपुट के साथ)