chhattisgarh
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ से आ रही अनोखी खबर के अनुसार, यहां के बलरामपुर-रामानुजगंज ज़िले में बीते कुछ दिनों से पुलिस विभाग द्वारा नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा था। वहीं इसके समापन अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह (Premsaye Singh) को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया। जो स्थानीय विधायक भी हैं। इस नशा मुक्ति के आयोजन पर पहुंचे मंत्री ने अपने स्पीच से पूरे आयोजन को ही जैसे ‘नशा युक्त’ कर दिया। हालाँकि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने घोषणापत्र में शराबबंदी का दावा भी किया था। 

    जब शराब पर मंत्री ने बांटा ज्ञान

    दरअसल छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने इस नशामुक्ति अभियान में प्रख्यात हरिवंश राय बच्चन की कविता का ज़िक्र करते हुए कहा कि “मंदिर मस्जिद झगड़े कराती है और मेल कराती है मधुशाला”। इसके साथ ही प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री ने शराब पर खूब ज्ञान बांटते हुए कहा कि वो एक बार मीटिंग के लिए मुंबई गए थे। इस दौरान वहां एक आदमी शराब के नुक़सान गिना रहा था। तो दूसरा उन्हें शराब के फ़ायदे गिना रहा था।

    वे इतने पर ही नहीं रुके, फिर उन्होंने कहा कि, ” वैसे शराब सबको एक कर देती है भाई। हम लोग भी कभी कभी इसका उपयोग कर लेते हैं। चुनाव के समय हम और बाकी लोग भी इसका उपयोग कर लेते हैं।” इसके साथ ही शिक्षा मंत्री डॉ सिंह ने उपस्थित लोगों को दारू के ‘डी’ का मतलब बताते हुए कहा कि, ‘डी’ से दारू में इतना पानी मिलाओ कि उसका बढ़िया से डायलूशन होना चाहिए और ‘डी’ से ड्यूरेशन होना चाहिए। ऐसा नहीं कि बस एक ही बार में इसे गटागट पी गए। 

    सड़कों पर और बेहतरीन विचार 

    इतना ही नहीं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने खराब और जर्जर सड़कों से सड़क दुर्घटनाओं में गिरावट आने की बात भी कही है। दरअसल कहा कि, “प्रयास है कि खराब सड़कें जल्द बन जाए लेकिन एक कारण है कि जहां खराब सड़कें होती हैं वहां सड़क दुर्घटना कम होती है, वहां लोगों की मृत्यु कम होती है। जहां अच्छी सड़कें बन जाती हैं वहां हादसे भी ज़्यादा होते हैं।”

    गौरतलब है कि, प्रेमसाय सिंह टेकाम स्कूली शिक्षा मंत्री के अलावा आदिम जाति, अनुसूचित जाति अल्पसंख्यक विकास मंत्री भी हैं। साथ ही वह प्रतापपुर से विधायक हैं। वे खुद आदिवासी समुदाय से आते हैं और प्रदेश में आदिवासियों को अपने घरों में फिलहाल तीन लीटर कच्चे शराब निर्माण की छूट भी है।